विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

चेहरे पर विटामिन ई का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए विटामिन ई को चेहरे पर लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है और किस तरह इसका अच्छा असर त्वचा पर नजर आता है. 

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

स्किन पर इस तरह लगाया जा सकता है विटामिन ई. 

Skin Care: विटामिन ई एक फैट सोल्यूबल एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो स्किन की सेहत बनाए रखने में कमाल का असर दिखाता है. इस कैप्सूल का इस्तेमाल यूं तो कई अलग-अलग तरह से किया जाता है, जैसे कोई इसे सादा लगाता है तो कोई फेस पैक्स में मिलाकर या फिर एलोवेरा में डालकर अप्लाई करता है, लेकिन कम ही लोग इसे सही तरह से इस्तेमाल करना जानते हैं. विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) को अगर सही तरह से चेहरे पर ना लगाया जाए तो इससे चेहरे पर ना के बराबर असर नजर आएगा. इसीलिए इस कैप्सूल का सही तरह से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है.

लगाते हैं फेयरनेस क्रीम तो हो जाएं सावधान, किडनी रोग का बढ़ सकता है खतरा, स्टडी में आया सामने  

विटामिन ई कैप्सूल पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया हो जाता है. इन एंटी-ऑक्सीडेंट्स के चलते विटामिन ई समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों को कम करती है और डैमेज्ड हुई स्किन को रिपेयर होती है. 

सुबह खाली पेट इस एक फल को खाने पर कम हो सकता है वजन, पेट की दिक्कतें भी रहती हैं कोसों दूर

त्वचा को नमी देने में भी इस कैप्सूल का फायदा नजर आता है. डिहाइड्रेटेड या रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) पर खासतौर से विटामिन ई कैप्सूल लगाई जा सकती है. इस कैप्सूल से स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं. 

चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल या कहें विटामिन ई तेल के इस्तेमाल से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. 

हाई क्वालिटी की विटामिन ई कैप्सूल ही खरीदें. केमिस्ट की दुकान पर मिलने वाली कैप्सूल की क्वालिटी अच्छी मिलेगी. ऐसी कैप्सूल ना खरीदें जिनका पैकेट डैमेज्ड हो या फिर लीकेज नजर आ रही हो. 

चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद ही विटामिन ई कैप्सूल लगाएं. चेहरे पर गंदगी होगी या तेल की परत होगी तो कैप्सूल का अच्छा असर नहीं दिखेगा. 

कई बार लोग विटामिन ई को बिना पैच टेस्ट किए ही चेहरे पर लगाना शुरू कर देते हैं. इस गलती से बचें. पहले पैच टेस्ट करें जिससे पता चल जाए कि आपको इस कैप्सूल से एलर्जी (Skin Allergy) तो नहीं है और फिर ही इसका इस्तेमाल करें. 
किसी साफ सूईं का इस्तेमाल करके विटामिन ई कैप्सूल में छेद करें और फिर इसे निचोड़कर उंगलियों या हथेली पर निकालें और चेहरे पर मलें. 

चेहरे पर इस कैप्सूल को एकदम हल्के हाथ से मलें और मसाज करें. इस बात का खास ख्याल रखें कि आप आंखों के पास की नाजुक त्वचा को ज्यादा ना घिसें. 

विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाए रखने का कोई सीमित समय नहीं है. आप इसे 30 मिनट भी लगाकर रख सकते हैं, एक घंटा भी इसे लगाए रखा जा सकता है या फिर इसे चेहरे पर रातभर लगाकर छोड़ दें और अगले दिन चेहरा धो लें. 

विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि इसे सादा ही लगाया जाए, लेकिन आप इसे एलोवेरा, गुलाबजल (Rose Water) या कच्चे दूध में मिलाकर भी चेहरे पर मलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com