सुबह खाली पेट इस एक फल को खाने पर कम हो सकता है वजन, पेट की दिक्कतें भी रहती हैं कोसों दूर

ऐसे कई फल हैं जिन्हें रोजाना खाली पेट खाया जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ऐसे ही एक बेहद फायदेमंद फल का जिक्र यहां किया जा रहा है. 

सुबह खाली पेट इस एक फल को खाने पर कम हो सकता है वजन, पेट की दिक्कतें भी रहती हैं कोसों दूर

पाचन को दुरुस्त रखता है यह फल. 

Healthy Fruits: खानपान में फलों की अहम भूमिका होती है. शरीर को फलों से फाइबर के साथ-साथ अनेक पोषक तत्व और विटामिन मिलते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में असरदार होते हैं. ऐसा ही एक फल है जिसे रोजाना खाली पेट खाने पर ना सिर्फ पाचन दुरुस्त रहता है बल्कि बढ़ा हुआ वजन कम होता है और शरीर फिट बनता है सो अलग. यह फल है पपीता. स्वाद में तो पपीता (Papaya) अच्छा होता ही है, साथ ही सेहत को भी इसके कई फायदे मिलते हैं. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है जो शरीर और त्वचा दोनों को जवां बनाए रखते हैं और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में असरदार है. यह फल विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम और पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत है. यहां जानिए रोजाना पपीता खाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

लगाते हैं फेयरनेस क्रीम तो हो जाएं सावधान, किडनी रोग का बढ़ सकता है खतरा, स्टडी में आया सामने  

पाचन होता है बेहतर - पपीता में पपाइन नामक एंजाइम होता है जो इसे पाचन के लिए अच्छा बनाता है. इसे रोजाना खाली पेट खाने पर डाइजेस्टिव प्रोसेस बूस्ट होता है जिससे शरीर खाने को बेहतर तरह से पचा पाता है. 

ब्लड शुगर रेग्यूलेट होता है - पपीता ऐसा फल है जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है लेकिन फाइबर अत्यधिक मात्रा में होता है. इसीलिए पपीता डायबिटीज में ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने के लिए एक अच्छा फल साबित होता है. 

इम्य़ूनिटी मजबूत होती है - विटामिन सी से भरपूर पपीता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में फायदेमंद है. पपीता खाने पर इम्यूनिटी बूस्ट होती है और शरीर बार-बार रोगों का शिकार नहीं होता रहता. 

कम होने लगता है वजन - फाइबर से भरपूर होने के चलते पपीता खाने पर वजन कम (Weight Loss) होने में असर दिखता है. पपीता रोजान खाली पेट खाया जाए तो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. इस चलते पपीता को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

स्किन के लिए है अच्छा - ना सिर्फ शरीर को अंदरूनी रूप से पपीता खाने पर फायदा मिलता है बल्कि पपीता बाहरी तौर पर त्वचा के लिए भी बेहद अच्छा है. पपीता खाने पर त्वचा को विटामिन ए मिलता है जिससे स्किन हेल्दी बनती है. इससे एक्ने की दिक्कत कम होती है, समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां नजर नहीं आती और स्किन पर नमी बनी रहती है सो अलग. 

दिल के लिए है अच्छा - पपीता दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है. पपीते के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होता है, स्ट्रोक की संभावना कम होती है और अन्य दिल संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com