Summer fruits for reducing cholesterol : गर्मियों के ये 5 फल कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे एकदम कम, आप भी आज से खाना शुरू कर दें इन्हें

Benefits of fruits: खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए गर्मियों के कुछ ऐसे फल (summer fruits) हैं जिन्हें अपने आहार में इस समस्या से परेशान लोगों को शामिल कर लेना चाहिए. ये फल खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायक साबित होते हैं, चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में.

Summer fruits for reducing cholesterol : गर्मियों के ये 5 फल कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे एकदम कम, आप भी आज से खाना शुरू कर दें इन्हें

Super foods for cholesterol: ये सूपर फूड्स बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कम

Summer fruits for reducing cholesterol : आजकल कोलेस्ट्रॉल सिर्फ बुजुर्गों की समस्या नहीं रह गई है, बल्कि इसकी चपेट में युवा पीढ़ी भी आने लग गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि ये अनियमित खानपान और सुस्त जीवनशैली का परिणाम है. कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कोई आम समस्या नहीं है बल्कि इससे दिल का दौरा और दिमाग का दौरा यानी स्ट्रोक पड़ने जैसी जानलेवा बीमारियों के चपेट में आने का खतरा होता है.आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, पहला अच्छा (good cholesterol) और दूसरा बुरा (bad cholesterol).अच्छा कोलेस्ट्रॉल हमारे पाचन क्रिया (digestive system) को बेहतर करता है और हार्मोन (Harmon) का उत्पादन करता है. इसके अलावा यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को वापस लीवर में पहुंचाने का काम करता है, जबकि खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवार को बाधित कर देता है जिससे शरीर में होने वाला रक्त प्रवाह सुचारू रूप से नहीं हो पाता. जिसके दुष्परिणाम उक्त रक्तचाप, हृदयाघात और स्ट्रोक के रूप में नजर आते हैं.

खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को नियंत्रित करने के लिए गर्मियों के कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें अपने आहार में इस समस्या से परेशान लोगों को शामिल कर लेना चाहिए. ये फल (fruits) खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायक साबित होते हैं. चलिए जानते हैं एक-एक करके उनके बारे में.

गर्मी के ये फल कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कम|Summer fruits for reducing cholesterol 

अंगूर खाएं इस तरह | Grapes reducing cholesterol 

mu528ovg

Photo Credit: iStock

पहला फल है जो गर्मियों में आसानी से मिल जाती है, वो है अंगूर (grapes). आपको बता दें कि यह फाइबर (fiber) का एक अच्छा स्त्रोत है. इसका अगर आप नियमित सेवन करते हैं तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) से जरूर राहत मिलेगी. इसके अलावा अंगूर वजन को नियंत्रित करने का भी काम करता है. 

खट्टे फल इम्यून सिस्टम को करते हैं मजबूत | Citrus fruits strengthen the immune system

mosambi


गर्मियों के मौसम में सभी तरह के खट्टे फल दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं. आपको बता दें कि खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

सेब से कम होता है कॉलेस्ट्रॉल | Apple reducing the cholesterol

06ufj2kg

इस फल को कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को अपने खाने में शामिल जरुर कर लेना चाहिए,क्योंकि यह न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है बल्कि शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को भी कम करता है. सेब में पेक्टिन फाइबर की मौजूदगी कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए अच्छी है.

स्ट्रॉबेरी में है भरपूर विटामिन | Strawberry reducing the cholesterol

7pge77m

NCBI (National Center for Biotechnology Information) की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल(strawberry reducing the cholesterol) के स्तर को कम करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है. यह फल एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर होता है. इसके अलावा यह विटामिन (Vitamin) से समृद्ध होता है. खास बात यह है स्ट्रॉबेरी की इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. ऐसे में आप इसे रोजाना नाश्ते में खा सकते हैं. 

पपीता है फाइबर से भरपूर | Papaya reducing the cholesterol

cu6ggj2

यह फल भी गर्मी के मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है.  फाइबर से भरपूर पपीता उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है. यह पेट साफ करने का भी काम करता है। ऐसे में इस फल का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए फायदेमंद है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.