घर में चूहे बहुत ज्यादा हो गए हैं तो यहां बताए नुस्खे आएंगे काम, भाग जाएंगे सारे Rats 

घर में चूहों का आतंक बढ़ गया है तो यहां जानिए किस तरह इन चूहों से छुटकारा पाया जा सकता है. घर में यहां-वहां दौड़ते नहीं दिखेंगे चूहे. 

घर में चूहे बहुत ज्यादा हो गए हैं तो यहां बताए नुस्खे आएंगे काम, भाग जाएंगे सारे Rats 

छोटे या बड़े सभी चूहों को दुम दबाकर भागने पर मजबूर कर देंगी ये चीजें. 

Home Remedies: चूहे घर में कहां से घुस आते हैं पता नहीं चलता, लेकिन अगर एक बार चूहे घर की चार-दीवारी में घुस जाते हैं तो बाहर जाने का नाम नहीं लेतें. इन चूहों (Rats) को हमारा घर अपना लगने लगता है और इसीलिए वे यहां अड्डा जमाने लगते हैं. चूहों की वजह से बाहर खानपान की चीजें रखना तो मुश्किल हो ही जाता है, इसके अलावा ये किताबें, अखबार और कपड़े वगैरह कुतरने लगते हैं सो अलग. ऐसे में इन चूहों से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये चीजें चूहों को घर से भगा देती हैं और कई बार उन्हें मारने का काम भी करती हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

चूहों को भगाने के घरेलू उपाय | Rats Home Remedies

प्याज और लहसुन - लोगों को प्याज और लहसुन की सुगंध अच्छी नहीं लगती और चूहे भी इससे अछूते नहीं हैं. चूहों को प्याज और लहसुन की दुर्गंध बुरी लगती है और वो इनसे दूर भागते हैं. चूहों को भगाने के लिए इस चलते उनके अड्डों के आस-पास या घर के कोनों में प्याज (Onion) और लहसुन को काटकर रखा जा सकता है. इसके अलावा प्याज-लहसुन को कूटकर पानी में डालें और चूहे भगाने वाला स्प्रे बना लें. इस स्प्रे को चूहों पर छिड़का जा सकता है. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल

काली मिर्च - चूहे भगाने के लिए काली मिर्च (Black Pepper) को कूटकर चूहों के ऊपर फेंके. इसके अलावा, चूहों के ठिकानों के पास काली मिर्च रखें या फिर खाने की चीजों में काली मिर्च मिलाकर ऐसी जगह रखें जहां चूहे उन्हें खाने जरूर आएं. 

बेकिंग सोडा - चूहे मारने के लिए बेकिंग सोडा से जहर बनाया जा सकता है. इसके लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) में बराबर मात्रा में कॉर्नमील मिला लें. इसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच चॉक्लेट डालकर गोल आकार में लोई बनाएं. ये लोई चूहों को मारने के लिए घर के कोने-कोने में फैला दें. चूहे इन्हें खाकर मर जाएंगे.

मॉथ बॉल्स - कपड़ों के बीच में मॉथ बॉल्स को रखने पर उनमें कीड़े नहीं लगते और इन्हीं मॉथ बॉल्स को चूहों के ठिकानों पर रखा जाए तो चूहे दूर रहते हैं. रसोई में अगर खाने की चीजें बाहर रखी हों तो उनके आस-पास इन मॉथ बॉल्स को फैला दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold