विज्ञापन
Story ProgressBack

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

घर की ही कुछ चीजें सफेद बालों को काला करने में असरदार होती हैं. इनका असर धीरे नजर आता है लेकिन बाल प्राकृतिक रूप से काले भी होने लगते हैं. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 
सफेद बालों को काला और चमकदार बनाती हैं ये चीजें. 

White Hair: कई बार बाल पूरी तरह सफेद नहीं होते बल्कि चंद बालों की रंगत ही हल्की होना शुरू हो जाती है. ऐसे में समझ नहीं आता कि बालों को किस तरह काला करें. अगर हेयर डाई लगाई जाए तो काले बालों का रंग अटपटा दिखने लगेगा और हेयर कलर करवाने का भी मन नहीं करता ना ही जेब में इतने पैसे होते हैं कि हर कुछ महीनों में महंगे कलर करवाए जाएं. ऐसे में यहां बताएं नुस्खे आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर बाल प्राकृतिक रूप से काले (Black Hair) होना शुरू होने लगते हैं. ये नुस्खे बालों पर धीरे-धीरे असर दिखाते हैं लेकिन बालों की सफेदी को जड़ों से दूर करने में भी कारगर होते हैं. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने वाली चीजें | Things That Darken White Hair Naturally 

सरसों का तेल - अगर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो सरसों का तेल बालों की रंगत गहरी करने में असर दिखा सकता है. इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज होते हैं जो मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करते हैं. मेलानिन बालों को गहरा काला रंग देता है. सरसों के तेल (Mustard Oil) को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों पर मला जा सकता है. इसे आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. हफ्ते में 2 बार इस तरह सरसों के तेल को लगाने पर असर नजर आने लगता है. 

कमजोरी से लेकर पाचन तक को प्रभावित करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए किन फूड्स को खाने पर मिल सकता है फायदा 

काली चाय - काली चायपत्ती को पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा करें और इसे सिर पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. कुछ दिनों तक अगर इस तरह चायपत्ती को लगाया जाए तो सफेद बाल काले होना शुरू हो जाते हैं. 

कॉफी - चायपत्ती की ही तरह कॉफी (Coffee) का असर भी सफेद बालों पर दिखता है. कॉफी बालों पर लगाने के बाद आधे घंटे रखें या फिर इससे सिर धो लें. सफेद बालों का रंग गहराने लगता है. 

बादाम का तेल और नींबू का पानी - विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर बालों पर 40 से 50 मिनट लगाकर रखें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. स्कैल्प को पोषण और बालों को काला होने में मदद मिलती है. 

करी पत्ते और नारियल का तेल - एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर इस तेल को पका लें. तेल हल्का गर्म लेकर ही बालों की मालिश करें. हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों को बीटा कैरोटीन और प्रोटीन मिलते हैं जिससे सफेद बाल काले ही नहीं होते बल्कि बालों का झड़ना भी रुकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताया कान से मैल निकालने का बहुत ही आसान तरीका, आप भी करिए एक बार ट्राई
सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 
दादी-नानी लंबे, काले और घने बालों के लिए बनाती थी घर पर यह पाउडर, हफ्ते में एक बार लगाने पर दिख जाता था असर, जानें बनाने का तरीका
Next Article
दादी-नानी लंबे, काले और घने बालों के लिए बनाती थी घर पर यह पाउडर, हफ्ते में एक बार लगाने पर दिख जाता था असर, जानें बनाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;