विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल

अगर आप भी बाल बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं तो यहां जानिए किन चीजों के इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है. इन चीजों को आजमाना आसान है.

Read Time: 4 mins
बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल
बाल बढ़ाने में कमाल का असर दिखाती हैं ये छोटी-मोटी चीजें. 

Hair Care: बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि उनके बाल लंबे होने लगें और खूबसूरत नजर आएं, लेकिन अक्सर ही यह इच्छा सिर्फ इच्छा बनकर रह जाती है और समझ नहीं आता कि असल में बालों में ऐसा क्या लगाया जाए जिससे हेयर ग्रोथ बेहतर हो सके. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां जानिए घर की उन चीजों के बारे में जो हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मददगार साबित होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान होता है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. इनमें विटामिन, खनिज, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने का काम करते हैं. यहां जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में. 

चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए इन 5 स्क्रब को बनाकर लगा सकते हैं आप, त्वचा खिलने लगेगी

बाल बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Hair Growth 

तुलसी का हेयर मास्क - बालों बढ़ाने के लिए तुलसी का हेयर पैक लगाया जा सकता है. तुलसी बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देती है. मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) लें और पीस लें. इनमें ऑलिव ऑयल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. 

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे असली और नकली शहद की पहचान की जा सकती है, आप भी जान लीजिए ये ट्रिक्स 

आंवला और नींबू का रस - इन दोनों रसों को साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है. विटामिन सी से भरपूर यह मिश्रण बालों की सुंदरता में चार-चांद लगाता है. बराबर मात्रा में आंवले के रस और नींबू के रस को मिला लें. आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

मेथी के दाने - प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं और हेयर ग्रोथ में मददगार होते हैं. रातभर मेथी के दानों को भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह इन्हें पीसें. इस पेस्ट को जस का तस ही बालों पर लगाया जा सकता है. आप इसमें नारियल का तेल और विटामिन ई कैप्सूल भी मिला सकते हैं. 

अंडा - प्रोटीन, बायोटीन और बी विटामिन से भरपूर अंडे बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं. अंडे को बालों पर लगाया जाए तो बालों का टूटना (Hair Fall) रुकता है, बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, बाल घने होते हैं और मुलायम बनने लगते हैं.

एलोवेरा - बालों को एलोवेरा से भी कई फायदे मिलते हैं. इससे ना सिर्फ बालों की लंबाई बढ़ती है बल्कि स्कैल्प पर होने वाली कई तरह की दिक्कतें भी दूर रहती हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर पीसें और इसे बालों पर लगाकर 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. 

चावल का पानी - सिर पर चावल का पानी (Rice Water) लगाया जाए तो बाल बढ़ने लगते हैं. चावल को भिगोकर रखें और आधे घंटे बाद पानी को चावल से अलग करें और इस पानी को सिर पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. आधे से एक घंटे बाद बाल धोकर साफ किए जा सकते हैं.

नारियल का तेल - हेल्दी एसिड्स से भरपूर नारियल के तेल से सिर की मालिश की जाए तो बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. नारियल के तेल को बालों पर रात के समय लगाया जा सकता है. इसे सिर धोने से एक घंटे पहले हल्का गर्म करके सिर की चंपी भी की जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;