विज्ञापन
Story ProgressBack

बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 

अगर आप भी मॉनसून के सीजन में सिंक से निकलने वाले कीड़ों से परेशान हैं तो यहां बताया कमाल का नुस्खा आपके बेहद काम आएगा. इस नुस्खे को आजमाना आसान भी है और बेहद असरदार भी. 

Read Time: 3 mins
बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 
सिंक से इस तरह दूर रहेंगे सारे बरसाती कीड़े. 

Home Remedies: मॉनसून का सीजन दस्तक देने लगा है और साथ ही बढ़ने लगे हैं बरसाती कीड़े. बरसात के मौसम में तरह-तरह के कीड़े दिखाई पड़ते हैं, कुछ रेंगने वाले होते हैं तो कुछ उड़ने वाले. वहीं, किचन के सिंक (Kitchen Sink) से भी कई बार कीड़े निकलने लगते हैं या फिर सिंक में जाकर छुप जाते हैं. कानखजूरे, कॉकरोच या अन्य कीड़े-मकौड़े ज्यादातर सिंक में पनपना शुरू कर देते हैं. ऐसे में यहां बताए एक वायरल नुस्खे से आप अपने सिंक की सफाई कर सकते हैं. यह नुस्खा इंस्टाग्राम पर ऑसम किचन फूड नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है और 1.2 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. आप भी बरसाती कीड़ों (Insects) को दूर रखने और किचन की अच्छी सफाई करने के लिए देख लीजिए इस घरेलू उपाय को आजमाना. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, तबीयत बिगड़ सकती है 

सिंक से बरसाती कीड़े कैसे रखें दूर 

गैस पर एक गिलास पानी को पतीले में चढ़ाएं और उसमें 2 चम्मच चायपत्ती (Tea) डालें. अब इसमें कोई भी 2 टैबलेट्स लेकर डाल लीजिए. यह टैबलेट्स एक्सपायरी भी हो सकती हैं. अब एक कपूर की गोली डालकर इस मिश्रण में उबाल आने दें. अब एक चम्मच के करीब कोई भी हैंड सेनीटाइजर डालें और इस घोल को अच्छे से उबालकर आंच बंद कर दें. जब यह ठंडा हो जाए तो उसे सिंर पर डाल दें. सिंक की इस तरह हफ्ते में 2 बार सफाई करने पर सिंक से कीड़े दूर रहते हैं, बदबू नहीं आती और सिंक की अच्छी सफाई हो जाती है. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • सिंक से कीड़े भगाने के लिए गर्म पानी में सफेद सिरका मिलाकर सिंक पर उड़ेल दें. सिंक के अंदर या उसकी पाइप की अच्छी सफाई हो जाएगी और छिपे हुए कीड़े बाहर निकल जाएंगे. 
  • गर्म पानी में नींबू का रस और बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालकर घोल बनाएं. इस घोल को सिंक पर डालने से भी कीड़े-मकौड़ों का सफाया हो जाता है. 
  • अगर सिंक में कॉकरोच छिपकर बैठे हैं तो खीरे का रस काम आ सकता है. खीरा हमें स्वादिष्ट लगता है लेकिन कॉकरोच इससे दूर भागते हैं. ऐसे में सिंक में खीरे का रस डालकर इन कॉकरोच को भगाया जा सकता है. 
  • नीम का तेल भी सिंक से बरसाती कीड़े भगाने में कारगर है. इसके लिए पानी में नीम का तेल डालकर घोल तैयार करें. आप चाहे तो नीम के पत्ते उबालकर इस पानी को भी सिंक में उड़ेल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी
बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
Next Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;