विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, तबीयत बिगड़ सकती है 

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाने पर सेहत को नुकसान हो सकता है. इन्हीं फूड्स के बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट.

Read Time: 3 mins
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, तबीयत बिगड़ सकती है 
इन फूड्स को खाने से बचना है जरूरी. 

Unhealthy Foods: बात जब खानपान की आती है तो ज्यादातर कोशिश यही रहती है कि हेल्दी चीजें खाई जाएं, लेकिन स्वाद के आगे सेहत अक्सर हार जाती है और हेल्दी से ज्यादा जंकफूड खाने का मन करने लगता है. वहीं, ऐसे भी कई तरह के फूड्स हैं जो लगते तो हेल्दी हैं मगर होते नहीं हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत को बिगाड़ सकते हैं और जिन्हें ना खाने की सलाह खुद न्यूट्रिशनिस्ट दे रही हैं. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) निधि काकर का अपना इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वे सेहत से जुड़ी टिप्स वगैरह शेयर करती रहती हैं. अपने एक वीडियो में निधि ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रही हैं जिन्हें खाने से परहेज करना चाहिए नहीं तो इन चीजों से तबीयत को नुकसान हो सकता है. 

बदलते मौसम में खांसी ने जकड़ लिया है तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, खांसते-खांसते नहीं होगी हालत खराब

किन फूड्स को खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating 

प्लांट बेस्ड प्रोसेस्ड मीट - इस तरह का मीट बेकार क्वालिटी का होता है और प्लांट बेस्ड प्रोटीन का जेनेटिकलसी मोडिफाइड फॉर्म है जो हाइड्रोजनरेटेड या सीड, ऑयल और अलग-अलग फ्लेवर्स से बनकर तैयार होता है और फायदे से ज्यादा आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

फ्रूट फ्लेवर्ड योगर्ट - आजकल बाजार से लाकर फ्रूट फ्लेवर वाले दही खूब खाए जाते हैं. लेकिन, इनमें शुगर जरूरत से ज्यादा होता है जिससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) स्पाइक हो सकता है और अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. 

रेडी टू ईट पैकेज्ड मील्स - पहले से तैयार पैकेटबंद मील्स का इस्तेमाल लोग इसलिए करते हैं ताकि जब समय ना हो तो फटाफट कुछ बनाकर खा लें. लेकिन, इनमें हाई सोडियम होता है, हाइड्रोजनरेटेड फैट्स की अत्यधिक मात्रा होती है, फ्लेवर एन्हैंसर्स होते हैं, प्रीजर्वेटिव्स होते हैं और इनसे कोई जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलता है. 

फैट फ्री या रिड्यूस्ड फैट फूड्स - इन फूड्स में शुगर की अत्यधिक मात्रा होती है, इमल्सीफायर्स होते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए फ्लेवर एन्हैंसर्स होते हैं. इन फूड्स को खाने के बजाय असल फूड्स खाने ही फायदेमंद रहते हैं. फैटी फूड्स अगर कम मात्रा में खाए जाएं तो इनसे शरीर को गुड फैट्स मिलते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. 

प्रोसेस्ड ग्लूटन फ्री फूड्स - खानपान के लेटेस्ट ट्रेंड्स में प्रोसेस्ड ग्लूटन फ्री फूड्स शामिल हैं. इस तरह की चीजें अल्ट्रा प्रोसेस्ड होती हैं और इनमें जरूरत से ज्यादा मात्रा में नमक, सोडियम, शुगर और फैट्स होते हैं.  न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार इन फूड्स को खाने पर शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए नेचुरल ग्लूटन फ्री अनाज (Gluten Free Grains) का सेवन करना चाहिए, जैसे राइस मिलेट्स, कुट्टू का आटा, अमरनाथ और किनोआ. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, तबीयत बिगड़ सकती है 
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
Next Article
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;