Lockdown Effect: जिम की जगह इन सेलेब्स की तरह घर पर झाड़ू-पोछा करते हुए रखें खुद को फिट

झाड़ू पोछा करना और कपड़े धोना आपको फिट रहने में मदद करते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से घर के अलग-अलग काम आपकी कैलरी बर्न करते हैं.

Lockdown Effect: जिम की जगह इन सेलेब्स की तरह घर पर झाड़ू-पोछा करते हुए रखें खुद को फिट

आप भी इन सेलेब्स की तरह घर का काम करते हुए खुद को फिट रख सकते हैं.

नई दिल्ली:

लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में बंद हैं. साथ ही यह ऐसा वक्त है जब घर में हेल्पर्स को भी मदद के लिए नहीं बुलाया जा सकता है और जिम के बंद हो जाने के कारण लोगों के लिए एक्सरसाइज करना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में सेलेब्स भी अपने खाली वक्त का इस्तेमाल किचन में खाना बनाते हुए या फिर घर का काम करते हुए बिता रहे हैं. 

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि जिम जाए बिना और घर का काम करते हुए आप अपनी सभी एक्सरसाइज कर सकते हैं. अगर आप घर के काम कर रहे हैं तो आप पहले से ही काफी कैलोरी बर्न कर रह हैं. इसलिए झाड़ू पोछा करना और कपड़े धोना आपको फिट रहने में मदद कर रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से घर के अलग-अलग काम आपकी कैलरी बर्न करते हैं.

झाड़ू

दरअसल, अच्छी तरह से झाडू़ लगानी हो तो उसके लिए आपको स्क्वैट पोजिशन में बैठना जरूरी है और साथ में झाड़ू को पूरे घर के फर्श पर अच्छे से मारना जरूरी है. ऐसे में आप जिस तरह से बैठ कर झाड़ू लगाते हैं उसे एयर स्क्वैट कहते हैं. यह आपकी थाइज को टोन करने में मदद करते हैं और आपके पेल्विक एरिया को मजबूत बनाते हैं. इस पोजिशन में बैठने से आपका लॉअर बॉडी फैट भी कम होता है.

पोछा

अगर आप सही में अपन घर में बैठ कर पोछा लगाते हैं और इसके लिए कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. यह पोस्चर भी झाड़ू वाले पोस्चर के जैसा ही होता है. यह कार्डियो एक्सरसाइज का काम करता है, जो आप जिम में करते हैं. जिस तरह से आप शोल्डर की मदद से पोछे को आगे-पीछे हिलाते हैं वो शोल्डर और बाइसेप्स एक्सरसाइज के लिए अच्छे हैं. 

कपड़े धोना

कपड़े धोना भी एक तरह का वर्कआउट है. कई लोग वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते हैं और इस वजह से कैलरी बर्न नहीं कर पाते हैं. हालांकि, जो लोग आज भी हाथ से कपड़े धोते हैं वो काफी मात्रा में कैलरी बर्न करते हैं. बैठ कर हाथ से कपड़े धोते वक्त पैर, एब्ज, आर्म्स और शोल्डर की एक्सरसाइज होती है. वहीं कपड़े धोने से बॉडी की ताकत में भी सुधार आता है. 

बर्तन धोना

बर्तन धोते वक्त आपको एक ही जगह खड़े रहना पडता है और इस वजह से यह ज्यादा कैलरी बर्न नहीं करता लेकिन बार बार हाथ से बर्तनों को अच्छे से साफ करने के कारण मसल्स, अपर बैक हाथ और कलाई की एक्सरसाइज हो जाती है. 

पंखे साफ करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंखों को साफ करने और घर के कोनों में लगे जालों को हाते वक्त सबसे अच्छी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज होती है.