अंडे से ज्यादा प्रोटीन मिलता है इन शाकाहारी चीजों से, आप भी बना सकते हैं इन्हें डाइट का हिस्सा

Protein Rich Foods: शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के कुछ अच्छे स्त्रोत यहां दिए गए हैं. इन चीजों को खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. 

अंडे से ज्यादा प्रोटीन मिलता है इन शाकाहारी चीजों से, आप भी बना सकते हैं इन्हें डाइट का हिस्सा

Vegetarian Sources Of Protein: इन चीजों को खाने पर मिलता है भरपूर प्रोटीन.  

Healthy Foods: आमतौर पर जब भी प्रोटीन का जिक्र आता है तो जहन में सबसे पहले अंडों का ख्याल आता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और शरीर को तंदरुस्त बनाए रखने में कारगर भी. लेकिन, ऐसे अनेक लोग हैं जो अंडों का सेवन नहीं करते हैं. इसीलिए यहां प्रोटीन के कुछ शाकाहारी स्त्रोत (Vegetarian Sources) दिए जा रहे हैं जिनके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन (Protein) के सेवन से वजन कम करने में, मसल मास मेंटेन करने में और लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद मिलती है. जानिए कौनसी हैं वो शाकाहारी चीजें जिनसे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. 

बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves 

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी चीजें | Protein Rich Vegetarian Foods 

छोले 

सफेद छोटे एक कप खाने पर शरीर को 8 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. छोले अलग-अलग तरह से खाए जा सकते हैं. इन्हें सलाद में डाला जा सकता है, सादा खा सकते हैं या पिर छोले की सब्जी खानपान का हिस्सा बनाई जा सकती है. 

त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका

दालें 

दालों में भरपूर प्रोटीन होता है. आधा कप दाल ही शरीर को 8 ग्राम तक प्रोटीन दे सकती है. दालें भारतीय खानपान का अहम हिस्सा भी हैं और अनेक घरों में हर दूसरे-तीसरे दिन दाल बनाई जाती है. आप दालों से चीला, परांठा, इडली, डोसा या फिर खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं. 

सोयाबीन 

सोयाबीन (Soyabean) में भी बेहद अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. एक कप सोयाबीन से 29 ग्राम तक प्रोटीन मिल सकता है. सोयाबीन को टोफू की तरह अनेक वीगन डिशेज का हिस्सा बनाया जाता है. आप चाहे तो सोया मिल्क भी पी सकते हैं. 

कद्दू के बीज 

30 ग्राम कद्दू के बीज शरीर को 8.5 ग्राम तक प्रोटीन दे सकते हैं. इनमें फाइबर, जिंक, आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर होता है. कद्दू के बीज भूनकर खा सकते हैं, इन्हें सलाद में डाल सकते हैं और इनसे प्रोटीन शेक (Protein Shake) भी बनाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.