विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका

Coffee For Face: कॉफी को अलग-अलग तरह से स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है. इसे चेहरे पर किस-किस तरह लगा सकते हैं आप भी जान लीजिए. 

Read Time: 3 mins
त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका
Coffee Benefits For Skin: चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है कॉफी. 

Skin Care: स्किन पर कॉफी अलग-अलग तरह से फायदेमंद साबित होती है. खासतौर से त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी के फायदे देखे जा सकते हैं. यह स्किन की सेहत को दुरुस्त रखती है और साथ ही स्किन पर नजर आने वाले दाग-धब्बों (Dark Spots) को हल्का करने में असरदार है. चेहरे पर कॉफी के स्क्रब से लेकर फेस पैक तक बनाकर लगाए जा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं और कॉफी (Coffee) से निखरी त्वचा पा सकते हैं. 

रात के समय इस तरह चेहरे पर लगा लिया एलोवेरा जैल, तो अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगा निखार

चेहरे पर कॉफी लगाने के तरीके | Ways To Apply Coffee On Skin 

कॉफी और दूध 

कॉफी को चेहरे पर लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आप इसे दूध के साथ मिलाकर फेस पैक (Coffee Face Pack) की तरह लगाएं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच कॉफी में दूध मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धो लें. इससे स्किन पर निखार आता है. 

दही और कॉफी 

चेहरा एक्सफोलिएट करने के लिए खासतौर से कॉफी को लगाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच भरकर दही मिलाएं और थोड़ी हल्दी डाल लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर हल्के हाथों से मलते हुए इसे पानी से छुड़ाएं. स्किन से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और त्वचा साफ नजर आती है. 

कॉफी और शहद 

एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच भरकर शहद (Honey) मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा साफ करें. चेहरे को नमी देने और एजिंग लाइंस को कम करने में कॉफी का यह फेस मास्क बेहद असरदार होता है. इसे चेहरे पर हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

कॉफी और एलोवेरा 

एलोवेरा जैल को आपने चेहरे पर कई तरह से लगाया होगा, अब इसे कॉफी के साथ लगाकर देख लीजिए. एक कटोरी में एलोवेरा जैल और कॉफी पाउडर बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. त्वचा को इस फेस पैक से एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलती हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;