जिद्दी मुंहासे चेहरे से जाने का नहीं ले रहे नाम तो इन 5 तरीकों को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Pimples हो जाएंगे गायब 

Pimples Home Remedies: चेहरे पर एक बार पिंपल्स निकल आएं तो फिर जाने का नाम नहीं लेते. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं जो मुंहासों से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित होते हैं. 

जिद्दी मुंहासे चेहरे से जाने का नहीं ले रहे नाम तो इन 5 तरीकों को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Pimples हो जाएंगे गायब 

Pimples Removal Tips: इस तरह चेहरे से हटेंगे पिंपल्स. 

Skin Care: किसी फंक्शन में जाने से एक रात पहले निकली फुंसी तो कभी चेहरे पर लंबे समय से पैठ जमाया हुआ फोड़ा अच्छेखासे प्लान को खराब कर देता है. ऐसे में इन मुंहासों (Pimples) से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश की जाती है. पिंपल्स स्किन की सतह पर निकलने वाले सफेद या लाल दाने होते हैं जिन्हें दबाने पर मवाद निकलता है और गड्ढा सा बन जाता है. इन पिंपल्स को दबाकर या फोड़कर हटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर इन पिंपल्स के निशान पड़ जाते हैं जो जल्दी हल्के नहीं होते और लंबे समय तक चेहरे पर दाग बनकर रह जाते हैं. अगर आप भी पिंपल्स से परेशान हैं तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो पिंपल्स (Acne) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. इन घरेलू नूस्खों की मदद से चेहरे से पिंपल्स तो हटेंगे ही साथ ही चेहरा दागरहित भी नजर आएगा.

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए Iced Green Tea बनाने का तरीका, शरीर से निकलेंगे टॉक्सिन और घटने लगेगा वजन 

पिंपल्स के घरेलू उपाय | Pimples Home Remedies 

बेसन 

मुंहासे या एक्ने दूर करने के लिए बेसन (Besan) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट पर हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. ऑयली स्किन से पिंपल हटाने के लिए यह नुस्खा बेहतरीन है. 

हल्दी और शहद 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी के इस्तेमाल से पिंपल्स सिंकुड़ने लगते हैं. वहीं, शहद (Honey) बैक्टीरिया हटाने में असर दिखाता है. आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद मिला लें. इसे गीले चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद चेहरा धो लें. आपका चेहरा निखर भी जाएगा और पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा सो अलग. 

cfh7539o

ओट्स 

स्किन पर एक्सेस ऑयल भी मुंहासों का कारण बनता है. ऐसे में ओट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. ओट्स स्किन से ऑयल सोखता है और पिंपल्स को दूर करने में असर दिखाता है. एक चम्मच पिसे ओट्स में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर धो लें. 

दही 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाकर स्किन को निखारने में मदद करता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खासकर अच्छा असर दिखाते हैं. आधा कप दही लेकर चेहरे पर लगा लें. इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. पिंपल्स हटाने के लिए हर दूसरे दिन दही लगाई जा सकती है. 

एलोवेरा 

फूले हुए पिंपल्स को पिचकाने और दर्द कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा जैल से बेहतर ताजा एलोवेरा का गूदा ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे फोड़े-फुंसियों पर लगाएं. आपको फुंसियां कम होती नजर आने लगेंगी. 

c9faf5lo

हाथ-पैर हैं पतले लेकिन बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो यहां दिए देसी उपाय कर सकते हैं आपका Belly Fat कम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com