न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए Iced Green Tea बनाने का तरीका, शरीर से निकलेंगे टॉक्सिन और घटने लगेगा वजन 

Iced Green Tea: सेहत को ग्रीन टी से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. जानिए गर्मियों के लिए परफेक्ट आइस्ड ग्रीन टी किस तरह बनाकर पी जा सकती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए Iced Green Tea बनाने का तरीका, शरीर से निकलेंगे टॉक्सिन और घटने लगेगा वजन 

Tea For Weight Loss: घर पर आसानी से तैयार करें सेहतमंद आइस्ड ग्रीन टी. 

Weight Loss: गर्मियों के तपते दिनों में कुछ ठंडा पीने को मिल जाए तो शरीर को राहत मिल जाती है. इन दिनों में कुछ देर भी बाहर धूप में खड़े रहते नहीं बनता है और कई बार तो यह गर्माहट तबीयत खराब कर देने वाली साबित होती है. लेकिन, ऐसे कई गर्मियों के ड्रिंक्स (Summer Drinks) हैं जिनका सेवन सेहत के लिए अच्छा साबित होता है और लू या हीट स्ट्रोक से दूर रखता है. यहां ऐसी ही आइस्ड ग्रीन टी बनाने का तरीका दिया जा रहा है जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इस आइस्ड ग्रीन टी (Iced Green Tea) की रेसिपी इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट अज़रा खान ने शेयर की है. अज़रा के मुताबिक आइस्ड ग्रीन टी वजन कम करने में असरदार साबित होती है और साथ ही शरीर से टॉक्सिंस को निकालने में मदद करती है. जानिए इसे किस तरह घर पर बनाएं. 

Jawed Habib का यह आयुर्वेदिक नुस्खा क्या आपको पता है, अगर आजमा लिया तो बाल हो जाएंगे घने और चमकदार

आइस्ड ग्रीन टी बनाने का तरीका | Iced Green Tea Recipe 

इस आइस्ड ग्रीन टी को बनाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रीन टी को पानी के साथ बना लेना है. इसके बाद इस ग्रीन टी को ठंडा करिए, नींबू का रस डालिए और इसमें बर्फ के टुकड़े मिला लीजिए. इसके बाद आपको शहद मिलाना है और एक चम्मच चिया सीड्स डालकर इसे ठंडा-ठंडा सर्व करना है. यह आइस्ड ग्रीन टी स्वाद में तो अच्छी होती है साथ ही इससे शरीर को बहुत से फायदे भी मिलते हैं. 

अज़रा के मुताबिक, आइस्ड ग्रीन टी में पॉलिफेनोल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जोकि शरीर को टॉक्सिन फ्री (Toxins Free) बनाने में मदद करते हैं. इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है. इसमें अमीनो एसिड्स होते हैं जो ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छे होते हैं. यह मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छी ड्रिंक है. अगर अच्छी डाइट और वर्कआउट के बाद इस ग्रीन टी को पिया जाए तो वजन कम होने और फैट बर्न (fat Burn) होने में मदद मिलती है. 


वजन कम करने के लिए होम रेमेडी एक्सपर्ट पूजा लूथरा की इस वेट लॉस चाय (Weight Loss Tea) को भी पिया जा सकता है. इस चाय को पीने पर शरीर का मोटापा कम होने में अच्छा असर दिखता है. शरीर से टॉक्सिन निकालने में भी यह चाय असरदार होती है. इस चाय को बनाने के लिए आपको गेंदे के फूलों की जरूरत होगी. 
इस गेंदे की चाय (Marigold Tea) को बनाने के लिए 3 से 4 गेंदे के फूलों को लेकर उन्हें धो लें और उनकी पंखुड़ियां अलग करें. एक गिलास पानी में एक इलायची और एक इंच दालचीनी का टुकड़ा डालें. इसमें गेंदे के फूलों की पंखुड़िया डालें और पका लें. बस तैयार है आपकी गेंदे की चाय. इस चाय को रोजाना रात में पिया जा सकता है. 

छाने गए गेंदे के फूलों को पीसकर दही में मिलाकर आप गेंदे के फूलों का फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com