जीवनशैली से जुड़ी ये 5 मामूली आदतें बनती हैं Belly Fat का कारण, बाहर निकलने लगता है पेट 

Belly Fat Causes: कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां करने लगते हैं जो पेट निकलने का कारण बन जाती हैं. बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो इन आदतों से पा लीजिए छुटकारा. 

जीवनशैली से जुड़ी ये 5 मामूली आदतें बनती हैं Belly Fat का कारण, बाहर निकलने लगता है पेट 

Causes Of Belly Fat: कई वजहों से लटकने लगती है पेट की चर्बी. 

खास बातें

  • कई वजहों से निकल सकता है पेट.
  • कुछ आदतें बदलना है जरूरी.
  • पेट की चर्बी होने लगेगी कम.

Belly Fat: सबसे खतरनाक फैट्स में बेली फैट को गिना जाता है क्योंकि यह पेट के अंगों को प्रभावित करता है जिससे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी होने लगती हैं. इसके अलावा भी बाहर निकलते पेट से असहजता अधिक होती है और बहुत से लोग पेट निकलने से परेशान रहते हैं. लेकिन, पेट निकलने की वजह पर कम ही लोग ध्यान देते हैं. थोड़ा-बहुत पेट निकलता दिखने पर ही अपनी कुछ आदतों (Habits) में सुधार कर लेना बेहतर है. अगर आप में भी ये बुरी आदतें हैं तो आज से ही इनसे छुटकारा पाना शुरू कर दीजिए. 

Cholesterol को कम करने के लिए पिएं इस हरी सब्जी का जूस है, गंदे कॉलेस्ट्रोल की हो जाएगी छुट्टी

बेली फैट बढ़ाने वाली बुरी आदतें | Bad Habits That Cause Belly Fat 

लिक्विड्स लेते रहना 

कई बार लोगों को लगता है कि कुछ ठोस लेने के बजाय अगर वे लिक्विड्स लेते रहें तो वजन कम होने में मदद मिलती रहेगी. लेकिन, अगर लिक्विड्स भी गलत लिए जाएं तो पेट अंदर होने के बजाय बाहर निकलता रहता है. पैकेटबंद जूस, कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) और शुगरी ड्रिंक्स वजन बढ़ाने वाली साबित होती हैं. 

जरूरत से ज्यादा बैठे रहना 


जो लोग जरूरत से ज्यादा बैठे रहते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. अगर कुर्सी पर भी पीठ सीधी करके ना बैठें तो कमर में दर्द की शिकायत भी हो जाती है. इसके अलावा पेट निकलता है सो अलग. इसलिए दिन में आधे से एक घंटे चलने-फिरने की आदत डाल लेनी चाहिए. 

टोस्ट खाना 

कई लोग हल्का नाश्ता समझते हुए दिन में 2 से 3 बार वाइट ब्रेड (White Bread) से बने टोस्ट खाने शुरू कर देते हैं. वाइट ब्रेड प्रोसेस्ड फूड की गिनती में आती है और रिफाइंड ग्रेन से बनी होती है. इस चलते इसे खान पर वजन बढ़ सकता है. साथ ही, यह ब्लड शुगर को भी बढ़ाती है. 


मील स्किप कर देना 

कई बार लोग नाश्ता, लंच तो कभी डिनर स्किप कर देते हैं. आपको पता होना चाहिए कि खाना ना खाना पेट कम होने का इलाज नहीं है बल्कि मील स्किप करने पर पेट अधिक निकल सकता है. अगर आप लेट हो रहे हों तो सफर में खाना खा लें लेकिन स्किप ना करें. 

पूरी नींद ना लेना 


नींद पूरी ना करने पर व्यक्ति शरीर के लिए एक्स्ट्रा खाने लगता है जिससे फूड इंटेक में इजाफा होता है. इसके अलावा कम नींद शरीर की बायोलोजिकल क्लोक को भी बिगाड़ती है. इस चलते पेट (Belly Fat) निकल सकता है. इसलिए पूरी नींद लेना अनिवार्य है. 

चेहरे की झाइयों से छिन गया है स्किन का ग्लो तो लगाएं रात के समय यह तेल, Pigmentation हो जाएगी दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.