बड़े का काम का होता है ये चूर्ण, सर्दी-जुकाम और कब्ज करे झटपट दूर

Nutritional value : इसमें प्रोटीन एंटी-इंफ्लेमेटरी, वसा ,कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स,अमीनो एसिड के अलावा मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

बड़े का काम का होता है ये चूर्ण, सर्दी-जुकाम और कब्ज करे झटपट दूर

प इस चूर्ण को छोटे बच्चे को होने वाली सर्दी में चटाते हैं तो उसे बहुत आराम मिलेगा.

Peepli churna ke fayde : हम इस आर्टिकल में पीपली चूर्ण के बारे में बात करने जा रहे हैं. यह औषधिय चूर्ण शहद के साथ खाने से बहुत फायदा मिलता है. नवजात बच्चे को तो छह महीने तक इसको जरूर चटाया जाता है. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है. इस चूर्ण का इस्तेमाल रोते हुए बच्चे को सुलाने में किया जाता है. इसमें प्रोटीन एंटी-इंफ्लेमेटरी, वसा,कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स,अमीनो एसिड के अलावा मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. बालों की लंबाई के बढ़ाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क कैसे बनाएं जानिए यहां

पीपली चूर्ण के फायदे

- पीपली चूर्ण को खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. यह औषधि पाचन क्रिया को मजबूत करती है. यह डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम करती है. इससे मल त्याग करने में भी आसानी होती है. इसलिए यह कब्ज दूर करने में बहुत सहायक होती है. 

- ठंड के मौसम में चलने वाली शीत लहर से बचाने में भी यह औषधि बहुत कारगर साबित होती है. इससे सर्दी खांसी और जुकाम ठीक हो जाता है. इस चूर्ण की तासीर गरम होती है. इससे अपच, गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग की परेशानी दूर होती है. आप इस चूर्ण का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. यह काफी हद तक मददगार साबित होता है. 

- आप इस चूर्ण को छोटे बच्चे को होने वाली सर्दी में चटाते हैं, तो उसे बहुत आराम मिलेगा. इससे संक्रमित बीमारियां दूर रहती हैं. यह चूर्ण आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. इसका सेवन बच्चे, बड़े, बूढ़े सभी को करना चाहिए, वहीं, आयुर्वेद के अनुसार, यह चूर्ण गठिया में भी आराम दिलाता है और पाचनतंत्र को भी मजबूत करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.