विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2023

बालों की लंबाई के बढ़ाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क कैसे बनाएं जानिए यहां

आज हम आपको हर बार की तरह इस बार भी एक ऐसी होम रेमेडी (Home remedy for hair) बताने जा रहे हैं जिससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी. साथ ही झड़ने और टूटने की भी समस्या दूर होगी.

Read Time: 3 mins
बालों की लंबाई के बढ़ाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क कैसे बनाएं जानिए यहां
साथ ही यह बाल की ग्रोथ को भी अच्छा करेगा. यह रामबाण रेमेडी है हेल्दी हेयर के लिए.

Amla shikaki mask : दादी-नानी के नुस्खे सदियों से बाल से लेकर स्किन केयर में इस्तेमाल लाया जा रहा है. यह नुस्खे इतने असरदार होते हैं कि केमिकल प्रोडक्ट की जरूरत ही नहीं पड़ती. आज हम आपको हर बार की तरह इस बार भी एक ऐसी होम रेमेडी बताने जा रहे हैं जिससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी. साथ ही बाल के झड़ने और टूटने की भी समस्या दूर होगी. तो चलिए आपको बताते हैं आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क बनाने का तरीका.ब्लड शुगर के मरीज इस तरीके से करें हल्दी का सेवन, डायबिटीज लेवल रहेगा मेंटेन

कैसे बनाएं आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क

सामग्री - इसको बनाने के लिए आपको आंवला पाउडर 2 बड़े चम्मच, रीठा पाउडर 2 बड़े चम्मच, शिकाकाई पाउडर 2 बड़े चम्मच और पानी चाहिए.

कैसे बनाएं हेयर मास्क - एक कटोरी में एक मात्रा में आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर मिला लीजिए. फिर ऊपर से इसमें पानी मिलाइए और चलाते रहिए, ताकि गांठ ना पड़े. जब पेस्ट एकदम चिकना और गाढ़ा बन जाए तो इसको लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर बाल गीले करें और मास्क को स्कैल्प और हेयर दोनों पर अच्छे से लगा लीजिए. मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इससे आपको समान रूप से पोषण मिल जाएगा. आपको बता दें कि इन तीनों चीजों का मिश्रण आपके बालों की अच्छी कंडीशनिंग करेगा.

इस मास्क का क्या है लाभ - इसको लगाने से बाल के झड़ने और टूटने की समस्या दूर होगी. इससे बालों में रूसी भी नहीं होगी. साथ ही यह बाल की ग्रोथ को भी अच्छा करेगा. यह रामबाण रेमेडी है हेल्दी हेयर के लिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
बालों की लंबाई के बढ़ाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क कैसे बनाएं जानिए यहां
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;