बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा तो प्याज से बना लीजिए सीरम, इस Onion Serum का दिखेगा तेजी से असर 

Hair Growth Serum: बालों को मुलायम बनाने के लिए तो आपने सीरम लगाया ही होगा, अब इस प्याज के सीरम को बाल बढ़ाने के लिए भी लगाना कर दीजिए शुरू, असर दिखेगा कमाल. 

बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा तो प्याज से बना लीजिए सीरम, इस Onion Serum का दिखेगा तेजी से असर 

Onion Serum For Hair Growth: इस सीरम को लगाने पर तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल. 

Hair Fall: प्याज को बालों की देखरेख में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. बालों को लंबा बनाने से लेकर बालों को घना और मुलायम बनाने में भी प्याज (Onion) का असर देखने को मिलता है. बालों की बात करें तो एक नहीं बल्कि बालों से जुड़ी बहुत सी दिक्कते हैं जिनसे अक्सर ही दोचार होना पड़ता है. महिलाओं को खासतौर से झड़ते बाल, दोमुंहे बाल, सफेद बाल, रूखे-सूखे बाल और जरूरत से ज्यादा चिपचिपे बालों की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में प्याज का सीरम (Onion Serum) बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों को बढ़ाने में प्याज का सीरम खासतौर से फायदेमंद होता है और तेजी से असर दिखाता है. 

ब्लड शुगर कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 हरे जूस, डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं इन्हें 

बाल बढ़ाने के लिए प्याज का सीरम | Onion Serum For Hair Growth 

प्याज का सीरम बनाने के लिए आपको 3 चीजों की जरूरत होगी. 1 मध्यम आकार का प्याज, एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल (Castor Oil) और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल ले लें. सबसे पहले प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसे ब्लेंडर में डालें और पीसकर प्यूरी बना लें. इसके बाद आपको प्याज की प्यूरी को किसी कपड़े से छानकर या निचौड़कर भरपूर रस निकालना है. 

aau7bseo

उम्र से पहले ही सफेद होते जा रहे हैं बाल तो इस तेल को लगाना कर दीजिए शुरू, प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे Grey Hair 

अब एक छोटा बर्तन लें और इसमें नारियल का तेल (Coconut Oil), प्याज का रस और कैस्टर ऑयल मिला लें. आप चाहें तो सुगंध के लिए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं. इस मिश्रण को किसी शीशी में भरकर रखें. बस तैयार है आपका होममेड सीरम. इस प्याज के सीरम को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाया जा सकता है. यह सीरम बालों को बढ़ाने और स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है. 

इस तरीके से भी लगा सकते हैं प्याज 

बालों पर प्याज लगाने के और भी कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है प्याज का रस लगाना. प्याज का रस (Onion Juice) लगाने के लिए प्याज को घिसकर या पीसकर निचौड़ लें और कटोरी में रस निकाल लें. इस रस को उंगलियों से या फिर रूई की मदद से बालों की जड़ों में मलें और सिरों पर भी लगा लें. कम से कम बालों पर 15 से 20 मिनट तक इस रस को लगाए रखने के बाद बालों को पानी से धोकर साफ कर लें. हर दूसरे-तीसरे दिन बालों पर प्याज का रस लगाना फायदेमंद साबित होता है. 

1e74jku8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com