उम्र से पहले ही सफेद होते जा रहे हैं बाल तो इस तेल को लगाना कर दीजिए शुरू, प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे Grey Hair 

White Hair Home Remedies: कई कारणों से समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में घर पर बने इस तेल का इस्तेमाल बालों को काला करने में मददगार साबित होता है. 

उम्र से पहले ही सफेद होते जा रहे हैं बाल तो इस तेल को लगाना कर दीजिए शुरू, प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे Grey Hair 

Oil For White Hair: यहां बताए तेल से दूर होगी सफेद बालों की दिक्कत. 

Grey Hair: बालों का सफेद होना एक ऐसी प्रक्रिया है जो उम्र बढ़ने का साथ ही निरंतर चलने लगती है. लेकिन, कई बार कम उम्र में ही व्यक्ति को बाल सफेद होते नजर आने लगते हैं. 20 की 30 की उम्र के आस-पास बालों का सफेद (White Hair) होना खासकर चिंता का विषय बन जाता है. ऐसे में कोशिश की जाती है कि इन सफेद बालों की दिक्कत से जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाए. यहां जिस तेल को बनाने का तरीका बताया जा रहा है उसे बेहद आसानी से तैयार करके लगाया जा सकता है. इस तेल से सफेद हो रहे बाल प्राकृतिक रूप से काले होना शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा, सफेद बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने में भी यह तेल अच्छा असर दिखाता है. 

हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

सफेद बालों को काला करने के लिए तेल  | Oil To Darken White Hair 

सफेद हो रहे बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने के लिए इस घरेलू तेल को तैयार कर सकते हैं. इस तेल को बनाने के लिए आपको सरसों का तेल, कलौंजी, अलसी के बीज, काला जीरा और करी पत्तों की जरूरत होगी. तेल बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में एक गिलास पानी लेकर उबाल लें. इस पानी में अब करी पत्ते डालें और साथ ही एलोवेरा का टुकड़ा डाल दें. अब तकरीबन एक चम्मच भरकर अलसी के बीज (Flaxseeds) मिलाएं और जीरा व कलौंजी डालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसमें एक कप सरसों का तेल डालें और कुछ देर पकाने के बाद किसी शीशी में भरकर रख लें. इस तेल को हफ्ते भर घर में रखें और फिर बस इस्तेमाल करने के लिए तैयार है आपका तेल. आप इस तेल को हर दूसरे-तीसरे दिन बालों में लगा सकते हैं. 

मेहंदी में इस एक सब्जी का रस मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, तीन गुना रफ्तार से बढ़ने लगेंगे बाल 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल कर सकते हैं. 2 चम्मच आंवला पाउडर में 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिलाएं और मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पीस लें. इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में तकरीबन आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. बाल काले होने लगेंगे. 

10ld8bk8

नारियल का तेल भी सफेद बालों की दिक्कत से छुटकारा दिलाने का एक असरदार प्राकृतिक नुस्खा है. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर गर्म कर लें. बाल धोने से एक घंटे पहले इस तेल को लगाकर सिर की मालिश करें और बालों पर लगाए रखें. 

glh4v2a8

काली चाय का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए किया जा सकता है. एक कटोरी में काली चाय (Black Tea) मिला लें. इस चाय को बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें और तकरीबन 2 घंटों तक लगाकर रखें. आप काली चाय को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और बालों पर 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

5cpf6gd8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com