विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

ओमेगा 3 वाले इन फूड को कर लीजिए अपनी डाइट में शामिल, बेहद जरूरी है हेल्दी रहने के लिए

Omega 3 fatty acid : ओमेगा 3 डीएचए और ईपीए का सोर्स समुद्री भोजन है, जबकि एएलए आमतौर पर प्लांट बेस्ड फूड में पाया जाता है जिसमें नटस और बीज शामिल हैं.

Read Time: 3 mins
ओमेगा 3 वाले इन फूड को कर लीजिए अपनी डाइट में शामिल, बेहद जरूरी है हेल्दी रहने के लिए
ट्यूना से ज्यादा ओमेगा 3 चाहिए तो तेल से भरे ट्यूना के बजाय पानी से भरे ट्यूना को चुनें.

Omega 3 food : ओमेगा 3 सबसे जरूर फैटी एसिड है मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए. यह ह्यूमन बॉडी के लिए जरूरी इसलिए क्योंकि इसका उत्पादन करने में हमारा शरीर सक्षम नहीं है जिसके कारण इनकी भरपाई प्लांट और एनिमल बेस्ड फूड से करनी पड़ती है. आपको बता दें कि ओमेगा 3 के अलग-अलग प्रकार हैं - एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड), डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड), और ईपीए (ईकोसापेंटेनोइक एसिड). डीएचए और ईपीए का सोर्स समुद्री भोजन है, जबकि एएलए आमतौर पर प्लांट बेस्ड फूड में पाया जाता है जिसमें नटस और बीज शामिल हैं. इसीलिए डॉक्टर कहते हैं कि आपको अपने डेली डाइट में नट्स को शामिल करना चाहिए. नाश्ते में अनाज और दूध के साथ नट्स खाने से कुछ हद तक ओमेगा 3 की आपकी डेली डोज की भरपाई हो जाएगी.

बैली फैट कम करने में ये योगासन करेंगे आपकी मदद, 1 महीने में पेट हो जाएगा अंदर 

ओमेगा 3 फूड सोर्स

1- सैल्मन को ओमेगा-3 सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है. यह न केवल ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर है, बल्कि प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और बी-5 विटामिन से भी भरपूर है. अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड का रिच सोर्स हैं.  अलसी के बीज में विटामिन ई और मैग्नीशियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है.

2- कॉड लिवर ऑयल विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर होता है. लेकिन इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल, जिसे आमतौर पर मछली के तेल कैप्सूल के रूप में जाना जाता है, बाजार में आसानी से मिला जाता है. 

3- अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इनमें मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ई की उच्च मात्रा होती है. जब अखरोट को छिलके उतारकर खाया जाता है तो यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आपको बता दें कि 7 वॉलनेट खाने से आप 2542 मिलिग्राम ओमेगा आपको मिलेगी.

4- ट्यूना में ओमेगा 3 फैटी एसिड का स्तर अलग-अलग होता है. ट्यूना से ज्यादा ओमेगा 3 चाहिए तो तेल से भरे ट्यूना के बजाय पानी से भरे ट्यूना को चुनें. चिया बीज ओमेगा 3 का रिच सोर्स है. यह कैल्शियम, मैंगनीज और फास्फोरस का बड़ा स्रोत हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
ओमेगा 3 वाले इन फूड को कर लीजिए अपनी डाइट में शामिल, बेहद जरूरी है हेल्दी रहने के लिए
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;