विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

बैली फैट कम करने में ये योगासन करेंगे आपकी मदद, 1 महीने में पेट हो जाएगा अंदर 

Weight loss tips : इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान योगा के बारे में बताने वाले हैं जिसको रूटीन में शामिल करके आप 1 महीने में अपने पेट को अंदर कर लेंगी. 

Read Time: 3 mins
बैली फैट कम करने में ये योगासन करेंगे आपकी मदद, 1 महीने में पेट हो जाएगा अंदर 
ट्राईएंगल आसन शरीर की एक अच्छी स्ट्रेचिंग कर देता है. इसको करने से गर्दन, पीठ, कमर का दर्द नहीं होता है.

Belly fat reduce : बढ़ी हुई पेट की चर्बी आपके लिए कई स्वास्थ्य परेशानियां खड़ी कर सकती हैं जिसमें टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज शामिल है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट शरीर के वजन को संतुलित बनाए रखने की सलाह देते रहते हैं. ऐसे में अगर आपका बैली फैट दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है तो आपको उसे कम करने पर ध्यान देने की जरूरत है. इस बात को ध्यान में रखकर आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान योगा के बारे में बताने वाले हैं जिसको रूटीन में शामिल करके आप 1 महीने में अपने पेट को अंदर कर लेंगी. 

हमेशा थकान महसूस होना और काम में मन ना लगने के पीछे हो सकती हैं ये 4 बड़ी वजह

बैली फैट कम करने के योगासन

त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा 

इस आसन को करने से पूरे दिन की थकावट दूर होती है और दिन भर ऊर्जावान रहते हैं. यह ट्राईएंगल आसन शरीर की एक अच्छी स्ट्रेचिंग कर देता है. इसको करने से गर्दन, पीठ, कमर का दर्द नहीं होता है. इससे शरीर का बैलेंस करने की भी कला विकसित होती है.

भुजंगासन

इस आसन को करने से पीठ का दर्द कम होता है और पेट मजबूत बनता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे अपच, गैस, मितली की परेशानी दूर होती है. इससे लोअर बॉडी मजबूत होती है. तो इसको भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं.

कपाल भाति

यह आसन योगा एक्सपर्ट जरूर कहते हैं करने के लिए. इसको करने से पेट मजबूत होता है, और शरीर में जमा चर्बी भी दूर होती है. दंडासन और विपरीतकर्णी करना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. 

सूर्य नमस्कार

किसी भी योगासन की शुरूआत सूर्य नमस्कार के साथ करें क्योंकि यह योगाभ्यास 12 आसनों का संगम होता है. इसलिए सिर्फ इसको कर लेना भी आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने और शरीर की चर्बी गलाने में मददगार साबित होता है.

नौकासन

सुबह में नौकासन करना भी फायदेमंद होता है इससे आप शरीर को बैलेंस करना सीखते हैं. इसके अलावा यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा यह आपके तनाव और थकावट (relaxing yogasans) को भी दूर करता है. साथ ही आपके बैली फैट को कम करने में अहम भूमिका निभाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
बैली फैट कम करने में ये योगासन करेंगे आपकी मदद, 1 महीने में पेट हो जाएगा अंदर 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;