न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चावल इस तरह से खाना कर दें शुरू, तेजी से घटने लगेगा वजन

How much white rice is good for weight loss: अगर आप बताए गए इस तरीके से चावल खाएंगे तो आपका वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि दोगुनी तेजी से घटना शुरू हो जाएगा.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चावल इस तरह से खाना कर दें शुरू, तेजी से घटने लगेगा वजन

Right Way to Eat Rice: वजन घटाने के लिए चावल इस तरीके से खाएं.

Rice For Weight Loss: जब वजन घटाने (weight loss) की बात आती है तो हम कई कड़े नियमों- कानूनों का पालन करना शुरू कर देते हैं. कभी डाइट में कई चीजों को जोड़ने लगते हैं तो कभी कई चीजों को खुद से बिल्कुल दूर कर देते हैं. यहां तक की हम रोटी और चावल (rice) को भी शक की निगाहों से देखने लगते हैं. और कई ऐसे भी हैं जो इन्हें एकदम से खाना बंद कर देते हैं. लेकिन क्या ये वजन घटाने का सही तरीका है? तो चलिए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए इन खानों को छोड़ने की जरूरत है भी या नहीं. और वो क्या तरीका है जिससे चावल भी ना छोड़ना पड़े और वजन भी ना (weight gain)  बढ़े.

सफेद बाल काले करना चाहते हैं तो नाभि में रोज रात में लगा लें ये तेल, 7 दिन में सारे बाल एकदम हो जाएंगे काले

बिना वजन बढ़ाए चावल कैसे खाएं | How to eat rice without gaining weight

Latest and Breaking News on NDTV

वजन घटाने की शुरुआत करते समय हम चावल ना खाने का प्रण लेते हैं, और गलती से अगर चावल खा लिया तो फिर पछतावा होता है. ऐसे में एक तरीका है जिससे आप बिना पछतावे के चावल खा सकते हैं इसमें आप कितना चावल खा रहे हैं उसका हिस्सा महत्व रखता है. 

आमतौर पर जब हम चावल खाते हैं तो हमें हिस्से के आकार का एहसास नहीं होता, इसलिए अच्छा यह होगा कि आप एक मध्यम आकार का कटोरा लें और चावल के हिस्से के आकार का ध्यान रखें.

अगर आप प्रोटीन से भरपूर दालों और ढेर सारी सब्जियों के साथ चावल खा रहे हैं तो आपको वजन बढ़ाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसलिए अपनी थाली में प्रोटीन से भरपूर सब्जियों को जरूर शामिल करें. दाल, राजमा, छोले जैसे ढेर सारे प्रोटीन लें और इसे चावल के साथ खाएं.

थाली में चावल डालने से पहले दाल और सब्जियां रखें. इससे आप ये जान पाएंगे कि आप कितना चावल खा सकते हैं या खाते हैं.

दाल- चावल की प्लेट में प्रोबायोटिक्स शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. इसलिए आखिर में दही के साथ अपना भोजन खत्म करें. दही आपके खाने में प्रोबायोटिक जोड़ देगा और आपको सब कुछ अच्छी तरह से पचाने में मदद करेगा.

                                                                                                  (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.