नवरात्रि के उपवास में रोज खाली पेट खाएं यह चीज, दिन भर रहेंगी एनेर्जेटिक

Dry fruits benefits: फल के अलावा एक और चीज है जिसे आप खाली पेट  सेवन कर लेते हैं तो फिर आपको बहुत फायदे होंगे. चलिए आइए जानते हैं उस फूड के बारे में. 

नवरात्रि के उपवास में रोज खाली पेट खाएं यह चीज, दिन भर रहेंगी एनेर्जेटिक

Black raisins : इसके पोषक तत्व आपके बाल और आंख के लिए बहुत अच्छा होता है.

Navratri vrat diet: नवरात्रि में कुछ लोग पहला और आखिरी उपवास रखते हैं जबकि कुछ पूरे नौ दिन व्रत करते हैं. ऐसे में फलहारी का विशेष ध्यान रखना पड़ता है ताकि आप एनर्जेटिक बने रहें और शरीर कमजोर न हो. वैसे तो लोग उपवास में फल या फिर जूस पीना पसंद करते हैं. इसके पोषक तत्व पूरा दिन ऊर्जावान रखते हैं और कमजोरी नहीं महसूस होती. फल के अलावा एक और चीज है, जिसे आप खाली पेट सेवन करते हैं तो फिर आपको बहुत फायदे होंगे. चलिए आइए जानते हैं उस फूड के बारे में. 

हम यहां पर आपको काली किशमिश (black raisins) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस कहा जाता है. इसको खाने से आपको अनगिनत फायदे मिलेंगे. 

नवरात्रि में काली किशमिश खाने के फायदे

जिन लोगों शरीर में खून की कमी है उन्हें तो खासतौर से काली किशमिश डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. वहीं, जिन लोगों को ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा रहता है उनके लिए तो ये मेवा रामबाण है. आप रोजाना 2 काली किशमिश भिगोकर खाना शुरू कर दीजिए. 

इसके पोषक तत्व आपके बाल और आंख के लिए बहुत अच्छा होता है. आप किशमिश के पानी को पीते हैं तो वो भी आपके लिए फायदेमंद होगी. इससे स्किन पर साइन बनी रहती है. यह पेट को भी मजबूत रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com