विज्ञापन

बच्चे की लंबाई, वजन और दिमाग को डेवलप करता है यह एक सूप, डॉक्टर ने बताए फायदे

Child Development: बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है इस एक हरी सब्जी का सूप. जानिए डॉक्टर का क्या कहना है इसपर.

बच्चे की लंबाई, वजन और दिमाग को डेवलप करता है यह एक सूप, डॉक्टर ने बताए फायदे
Children's Health: इस तरह बच्चे की सेहत का रखा जा सकता है ख्याल.

Healthy Tips: बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होने लगता है वैसे-वैसे उसकी पोषक तत्वों की जरूरत भी बढ़ती जाती है. बच्चे का खानपान खासतौर से अच्छा हो तो बच्चे की लंबाई बढ़ती है, बच्चे का उम्र के हिसाब से वजन बढ़ता है और साथ ही मस्तिष्क का विकास होता है सो अलग. लेकिन, पोषक तत्वों में कमी बच्चे की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. ऐसे में डॉक्टर पवन मांडविया का बताया यह सूप बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पवन मांडविया कंसलटेंट पीडियाट्रिशन और न्यूबॉर्न स्पेशलिस्ट हैं और बच्चे की सेहत दुरुस्त रखने के लिए मोरिंगा सूप (Moringa Soup) पीने की सलाह देते हैं. आइए डॉक्टर पवन से ही जानते हैं इस मोरिंगा सूप को पीने पर बच्चे को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और साथ ही इस सूप को बनाने का तरीका भी जानिए. 

Karwa Chauth 2024: अपने फेवरेट सेलेब्स की तरह आप भी करवाचौथ पर हो सकती हैं तैयार, देखिए ये कमाल के लुक्स 

बच्चों के लिए मोरिंगा सूप के फायदे | Moringa Soup Benefits For Children 

डॉक्टर पवन मांडविया का कहना है कि बच्चों के लिए मोरिंगा सुपरपूड है. बच्चे की लंबाई बढ़ाने, वजन और ब्रेन डेवलप के लिए उसे मोरिंगा का सूप पिलाया जा सकता है. इससे बच्चे को एनर्जी भी मिलती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे बच्चा बार-बार बीमार नहीं पड़ता है. साथ ही, बच्चे के दांत और हड्डियां भी मजबूत होते हैं और बच्चे को रात के समय पैरों का दर्द नहीं सताता. 

मोरिंगा (Drumsticks) के फायदे बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि मोरिंगा में दूध से 17 गुना ज्यादा कैल्शियम, पालक से 25 गुना ज्यादा आयरन, अंडे से 30 गुना ज्यादा मैग्नीशियम, केले से 15 गुना ज्यादा पौटेशियम और संतरे से 7 गुना ज्यादा विटामिन सी और मूंगफली से 50 गुना ज्यादा विटामिन बी मिलता है. अगर बच्चा मोरिंगा का पाउडर या जूस नहीं पीना चाहता है तो उसे लिए मोरिंगा का सूप बनाकर पिलाया जा सकता है. यह सूप बच्चे को रोजाना पीने के लिए दिया जा सकता है. 

कैसे बनाएं मोरिंगा का सूप 

मोरिंगा का सूप बनाने के लिए एक बर्तन में मोरिंगा की सब्जी, एक छोटा टमाटर और प्याज काटकर डालें. इसमें एक लहसुन की कली भी डाल लें. बच्चे के अनुसार इसमें नमक डालें, थोड़ा जीरा पाउडर मिलाएं और हल्दी डाल दें. इसमें अब भीगी हुई पीली दाल डालकर 2 कप पानी डालें और कुकर में 2 सीटी लगा लें. जब यह पक जाए तो इसे अच्छे से मैश करें और छानकर निकाल लें. तैयार है मोरिंगा का सूप. इस सूप को 6 महीने से ऊपर के बच्चे को दिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह
बच्चे की लंबाई, वजन और दिमाग को डेवलप करता है यह एक सूप, डॉक्टर ने बताए फायदे
कब्ज से छुटकारा दिला सकता है यह एक सूखा मेवा, जल्दी से जान लीजिए सेवन का तरीका
Next Article
कब्ज से छुटकारा दिला सकता है यह एक सूखा मेवा, जल्दी से जान लीजिए सेवन का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com