सफेद बालों को करना है काला तो अपनाएं ये नेचुरल तरीका, बालों का झड़ना और टूटना भी होगा कम

White hair solution : अगर आपको अपने सफेद पड़ गए बालों को काला करना है तो यहां पर मेहंदी से बालों को नेचुरल कलर करने के बारे में बताया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं.

सफेद बालों को करना है काला तो अपनाएं ये नेचुरल तरीका, बालों का झड़ना और टूटना भी होगा कम

hair dye : मेहंदी में कॉफी मिलाकर भी बालों को प्राकृतिक तरीकों से काला कर सकती हैं

खास बातें

  • मेहंदी में अरंडी और सरसों का तैल मिलाकर लगाएं.
  • मेहंदी में आंवला मिलाकर बालों में लगाएं.
  • पौष्टिक आहार खाएं बाल नहीं होंगे सफेद.

Hair dye : आजकल खराब खान पान और बढ़ते प्रदुषण के कारण लोगों की सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं, जिसमें थायराइड, शुगर, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां शामिल हैं. एक और चीज से लोग युवा अवस्था में ही चपेट में आ जा रहे हैं वो है बालों का सफेद होना. इसके लिए लोग कास्मेटिक का इस्तेमाल जोर शोर से कर रहे हैं. लेकिन अगर आपको अपने सफेद पड़ गए बालों (White hair) को काला करना है तो यहां पर मेहंदी (mehndi for white hair) से बालों को नेचुरल कलर करने के बारे में बताया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं.

सफेद बालों को करना है तो लगाएं मेहंदी

- मेहंदी में सरसों या अरंडी का तेल मिलाकर लगाती हैं तो आपके बालों को नेचुरल रंग वापस आ जाएगा. वहीं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको मेहंदी में आवले के चूर्ण को मिलाकर लगाना है इससे भी आपके बाल काले होंगे नेचुरल तरीके से.

- इसके अलावा आप मेहंदी में कॉफी मिलाकर भी बालों को प्राकृतिक तरीकों से काला कर सकती हैं.केला भी बालों को काला करने में बहुत लाभकारी है.

- बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है. इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए. यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं.

 - अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किशोर कुमार के बंगले में विराट कोहली का बटर चिकन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com