विज्ञापन

Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल

बालों के ना बढ़ने से या फिर लगातार टूटने से परेशान हैं तो एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के बताए इस होममेड हेयर ऑयल का इस्तेमाल आप भी रोजाना कर सकते हैं. इस तेल से बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल
Madhuri Dixit के बताए इस नुस्खे से बढ़ सकते हैं बाल. 

Hair Growth: बालों का ना बढ़ना या लगातार झड़ते रहना ऐसी दिक्कतें हैं जिनसे अनेक लोग परेशान रहते हैं. बदलती जीवनशैली और व्यस्त जिंदगी बालों से जुड़ी दिक्कतों की वजह बनती हैं. कई बार बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं, किसी के बालों पर कोई पानी सूट नहीं करता या कोई केमिकल वाले प्रोडक्ट का विपरीत प्रभाव पड़ता है तो बाल झड़ने लगते हैं, वहीं ऐसे भी अनेक लोग हैं जिनके बाल बढ़ने का नाम नहीं लेते हैं. ऐसे में लोग बालों को बढ़ाने के लिए बालों की सही तरह से देखरेख करने के लिए अलग-अलग नुस्खे आजमाने लगते हैं. यहां माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे का जिक्र किया जा रहा है जिसे माधुरी बेहद असरदार मानती हैं. माधुरी के अनुसार, इस तेल के इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है. आप भी जानिए इस होममेड ऑयल को बनाने का तरीका. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

माधुरी दीक्षित का होममेड हेयर ग्रोथ ऑयल | Madhuri Dixit's Homemade Hair Growth Oil 

माधुरी बताती हैं कि इस तेल को माधुरी खुद घर पर बनाकर बालों पर लगाती हैं. तेल बनाने के लिए आधा कप वर्जिन कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल (Coconut Oil) लें. इसमें एक चम्मच भीगे हुए मेथी के दाने डालें. एक लाल प्याज को पीसकर उसका पेस्ट डालें और इसमें 15 से 20 करी पत्ते मिला लें. अब इसमें 5 से 6 बूंदे रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की मिला लें. इस मिश्रण को आंच पर चढ़ाकर तकरीबन 10 से 15 मिनट मीडियम हीट पर पकाएं और फिर आंच से हटाकर ठंडा होने के लिए रख दें. 

अब इस मिश्रण को छानकर किसी साफ शीशी में भरकर रख लें. तैयार है आपका हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil). इस तेल को बालों की जड़ों से सिरों पर लगाने पर फायदा मिलता है. इस तेल को सिर पर आधे घंटे के करीब लगाकर रखा जा सकता है. बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इसे चाहे तो रातभर भी सिर पर लगाकर रख सकते हैं. 

बालों के अलावा त्वचा की देखरेख के लिए भी माधुरी अक्सर ही सुझाव शेयर करती रहती हैं. माधुरी के अनुसार, अगर चेहरे पर बेसन, शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाया जाए तो इसका त्वचा पर कमाल का असर देखने को मिलता है. यह स्क्रब स्किन को निखार देता है और त्वचा पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को सोफ्ट बनाता है. बेजान स्किन से परेशान लोग खासतौर से इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. 

माधुरी अपनी फिटनेस का भी पूरा ख्याल रखती हैं. फिट रहने के लिए माधुरी रोजाना एक्सरसाइज करती हैं. जब माधुरी जिम नहीं जाती हैं तब वे घर पर रहकर ही होम वर्कआउट करना पसंद करती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com