विज्ञापन

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

डॉक्टर श्रीराम नेने का कहना है कि कुछ तेल दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. आप भी जानिए इन तेलों के नाम और इनके फायदों के बारे में. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल
डॉ. नेने से जानिए दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे. 

Healthy Oils: खाना बनाने के लिए रोजाना ही कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल होता है. चाहे सब्जी हो, मीट हो, कोई दाल हो या फिर अंडे, तेल में ही इन चीजों को पकाया जाता है. लेकिन, आप चाहे कितनी ही हेल्दी चीजें खाने की कोशिश करें अगर खाना पकाने वाला तेल अच्छा नहीं होगा तो सेहत अच्छी नहीं रहेगी. कुकिंग ऑयल हेल्दी ना हो तो यह अलग-अलग बीमारियों का कारण बन सकता है, खासकर इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में सही कुकिंग ऑयल (Cooking Oil)  चुनना बेहद जरूरी होता है. माधुरी दीक्षित(Madhuri Dixit) के पति डॉक्टर श्रीराम नेने भी इन्हीं तेलों के बारे में बात कर रहे हैं. डॉ. श्रीराम नेने (Dr. Shriram Nene) कार्डियोथोरेसिक सर्जन हैं. अपने एक हालिया वीडियो में डॉ. नेने उन तेलों का जिक्र करते दिखे जो दिल की सेहत दुरुस्त रखने में कारगर होते हैं. जानिए कौनसे हैं ये तेल और सेहत को इनसे कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 

दिल की सेहत के लिए अच्छे तेल | Oils For Heart Health 

राइस ब्रान ऑयल - सेहत को दुरुस्त रखने के लिए राइस ब्रान ऑयल का सेवन किया जा सकता है. राइस ब्रान ऑयल एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, यह इंफ्लेमेशन को दूर करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में इस तेल के फायदे देखे जा सकते हैं. बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में भी राइस ब्रान ऑयल फायदेमंद है और यह तेल ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने में भी असरदार है. 

ग्राउंडनट ऑयल - दिल की दिक्कतों को दूर रखने में खासतौर से ग्राउंडनट ऑयल फायदेमंद होता है. इस तेल में विटामिन ई, मौनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल की सेहत अच्छी रखने में असर दिखाते हैं. इस तेल से कॉलेस्ट्रोल का खतरा कम होता है और अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ता है. 

सरसों का तेल - भारतीय घरों में सरसों के तेल (Mustard Oil) का हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है. सरसों के तेल में सैचुरेटेड फैटी एसिड्स की मात्रा कम होती है लेकिन फायदेमंद मौनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह तेल दिल की सेहत को तो अच्छा रखता ही है, साथ ही इससे शरीर को एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण भी मिलते हैं. 

ऑलिव ऑयल - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) शरीर को कई फायदे देता है. इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह तेल ब्लड कॉलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइज होने से रोकता है और इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

तिल का तेल - इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. तिल का तेल जिंक, आयरन, विटामिन ई और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com