विज्ञापन
Story ProgressBack

लहसुन ऐसे खाने से कोलेस्ट्रोल समेत 7 बीमारियों में मिलता है आराम, रामबाण है यह औषधि

यह फॉस्फोरस, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर है. लहसुन में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

Read Time: 2 mins
लहसुन ऐसे खाने से कोलेस्ट्रोल समेत 7 बीमारियों में मिलता है आराम, रामबाण है यह औषधि
जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे कच्चे लहसुन के सेवन से अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं.

Garlic benefits : लहसुन सदियों से रसोई का हिस्सा रहा है. इस जड़ी-बूटी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक प्रकृति के कारण उपचारात्मक और औषधीय गुण हैं. लहसुन के लाभकारी गुण एलिसिन नामक यौगिक के कारण होते हैं. यह फॉस्फोरस, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर है. लहसुन में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. डार्क सर्कल के कारण : इस विटामिन की कमी से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

कच्चे लहसुन के फायदे

1- कच्चे लहसुन में खांसी और सर्दी के संक्रमण को दूर करने की क्षमता होती है. खाली पेट लहसुन की दो कलियां पीसकर खाने से सबसे ज्यादा फायदा होता है. 

2- लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक यौगिक एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकता है.इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

3- लहसुन के नियमित सेवन से रक्त के थक्के जमने के चांसेस कम हो जाते हैं और इस प्रकार थ्रोम्बोम्बोलिज़्म को रोकने में मदद मिलती है. लहसुन रक्तचाप को भी कम करता है इसलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अच्छा है.

4- लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों में प्रभावी है.

5- कच्चे लहसुन को आहार में शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याएं बेहतर होती हैं. इससे आंतों को फायदा होता है और सूजन कम होती है. कच्चा लहसुन खाने से पेट के कीड़े बाहर निकल जाते हैं मल मूत्र के सहारे. अच्छी बात यह है कि यह खराब बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को प्रोटेक्ट करता है.

6- जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे कच्चे लहसुन के सेवन से अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं.लहसुन में मौजूद जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है. विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. यह आंख और कान के संक्रमण को ठीक करने में बहुत लाभकारी है. 

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
लहसुन ऐसे खाने से कोलेस्ट्रोल समेत 7 बीमारियों में मिलता है आराम, रामबाण है यह औषधि
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com