पैरों की मांसपेशियों में अक्सर होता है दर्द तो आजमाकर देख लीजिए कुछ नुस्खे, Muscle Pain से मिल जाएगा छुटकारा 

Muscle Pain Home Remedies: अगर आपके पैरों में भी असमय दर्द उठता है और मांसपेशियों में मरोड़ महसूस होने लगती है तो यहां दिए गए नुस्खे आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.  

पैरों की मांसपेशियों में अक्सर होता है दर्द तो आजमाकर देख लीजिए कुछ नुस्खे, Muscle Pain से मिल जाएगा छुटकारा 

Leg Pain Home Remedies: इस तरह दूर होगा पैरों की मांसपेशियों का दर्द. 

खास बातें

  • मसल्स में कई कारणों से हो सकता है दर्द.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • तेल मालिश से भी मिल सकता है आराम.

Home Remedies: चाहे बच्चे हों या बड़े पैरों की मांसपेशियों में असमय दर्द उठ सकता है. इस मसल्स के दर्द (Muscle Pain) के कारण चलने, दौड़ने और उठने-बैठे में भी दिक्कत महसूस होने लगती है. इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे अचानक से पैरों का किसी चीज से टकरा जाना, पैरों को बहुत देर तक टेढ़ा-मेढ़ा मोड़कर बैठना, जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना, तनाव या फिर लेटे हुए मसल्स का खिंच जाना. आपके पैरों पर भी इस खिंचाव के कारण मांसपेशियों में दर्द होने लगा है तो ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना भी आसान है.

सुबह-सुबह बनने लगी है एसिडिटी और गैस तो घर से खाकर निकलें यह चीज, नहीं फूलेगा पेट

पैरों की मांसपेशियों के दर्द के घरेलू उपाय | Leg Muscle Pain Home Remedies 


बर्फ की सिंकाई 


पैरों की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ की सिंकाई कर सकते हैं. बर्फ की सिंकाई से मसल्स में अगर अंदरूनी सूजन होगी तो उससे भी आराम मिल जाएगा. आपको पैरों पर बर्फ से 15 से 20 मिनट सिंकाई करनी होगी. सिंकाई के लिए बर्फ का पैक (Ice Pack) लीजिए या फिर किसी रूमाल या छोटे तोलिया में बर्फ को लपेटकर पैरों पर हल्के हाथ से दबाकर रखिए. आप चाहें तो फ्रोजन मटर के बैग को भी सिंकाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

तेल मालिश 


सरसों या फिर नारियल के तेल से आप पैरों की हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं. मालिश करते हुए हाथों को पैरों पर ऊपर चेहरे की दिशा में खींचें. इससे मसल टेंशन कम होगी और आपको रिलैक्स्ड महसूस होगा. मालिश करने से दर्द में तेजी से आराम मिलता है. 


आराम है जरूरी 

पैरों की मसल्स में दर्द महसूस हो तो यहां-वहां भागते रहने की बजाय खुदको और पैरों (Legs) को आराम दें. आराम करने पर मसल्स का खिंचाव कम होगा और दर्द से राहत मिलेगी सो अलग. जबतक दर्द पूरी तरह ठीक नहीं होता पैरों पर कम दबाव डालें. 


इस तरह लेटें 

मांसपेशियों में दर्द के कारण कई बार सूजन (Swelling) हो जाती है. ऐसे में यहां बताई जा रही एक एक्सरसाइज आप कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज से पैरों में जमे फ्लुइड्स फैल जाएंगे और सूजन कम होगी. इसके लिए जब भी आप लेटें तो पैरों के नीचे तकिया रख लें. इससे आपके पैर हार्ट लेवल से ऊपर होंगे. दिन में 2 से 3 बार ऐसा आधे घंटे के लिए जरूर करें. 

हल्दी आएगी काम 


औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी किसी दवाई से कम नहीं है. पैरों की सूजन कम करने के लिए और मांसपेशियों में आराम के लिए आप हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर लेप तैयार कर सकते हैं. इस लेप को पैरों में कुछ देर लगाए रखने पर आराम मिलता है. इसके अलावा हल्दी को सरसों को तेल में मिलाकर भी पैरों की मालिश की जा सकती है.  

चेहरे पर लगाने के लिए अच्छे हैं ये 5 फलों के छिलके, इन Fruit Peels को फेंकने की ना करें गलती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिल्मी सितारों से सजी मनीष मल्होत्रा की दीवाली पार्टी