विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

प्याज के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, घनी जुल्फें पा लेंगी आप

Onion Juice For Hair Growth: लंबे, घने और मजबूत बालों की इच्छा अब होगी पूरी. यहां जानिए प्याज के रस में क्या मिलाकर लगाने पर बढ़ने लगते हैं बाल.

Read Time: 4 mins
प्याज के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, घनी जुल्फें पा लेंगी आप
Hair Growth Home Remedies: प्याज के रस से बढ़ने लगेंगे बाल. 

Hair Growth: प्याज के रस को इसके फायदे देखते हुए बालों पर लगाया जाता है. हेयर फॉलिकल्स को पोषण देने के साथ ही बालों पर प्याज का रस लगाने के कई फायदे नजर आते हैं. प्याज के रस (Onion Juice) को कोलाजन बूस्ट करने के लिए जाना जाता है. यह हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है, डैंड्रफ को हटाता है, स्कैल्प इंफेक्शंस कम करता है और बालों को मजबूत बनाने में सहायक है. प्याज के रस में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स की छुट्टी कर देते हैं. लेकिन, प्याज के रस को सादा लगाने के बजाय इसमें एलोवेरा मिलाकर इसके असर को बढ़ाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह एलोवेरा (Aloe Vera) और प्याज के रस को साथ मिलाकर बालों पर लगाएं जिससे बालों को बढ़ने और मजबूत बनने में मदद मिले. 

सर्दियों में फटने लगी हैं एड़ियां तो रोजाना रात में लगा लें यह एक चीज, Cracked Heels भरने लगेंगी

बालों के लिए प्याज का रस और एलोवेरा | Onion Juice And Aloe Vera For Hair 

एलोवेरा बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. एलोवेरा में विटामिन ए, बी12, सी और विटामिन ई होता है जो हेयर फॉलिकल्स तक पहुंचकर बालों को मजबूती देते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं. ऑयली स्कैल्प से छुटकारा दिलाकर भी एलोवेरा स्कैल्प को ड्राई नहीं करता बल्कि पर्याप्त नमी देता है. इसके अलावा एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) के अमीनो एसिड्स स्कैल्प को अच्छा रखते हैं और डैड्रफ जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाते हैं. 

शहद से बना लीजिए कमाल के फेस पैक्स, चेहरे पर ऐसा निखार आएगा कि देखती रह जाएंगी सहेलियां 

प्याज के रस और एलोवेरा को बालों पर एकसाथ लगाने के लिए सबसे पहले एक प्याज लेकर उसका रस निकाल लें. इसके लिए प्याज को पहले घिसें और फिर मुट्ठी में लेकर निचोड़ें और रस को कटोरी में निकालें. इस रस में एलोवेरा जैल मिलाएं. एलोवेरा का ताजा गूदा इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा है. 

अब इस तैयार मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह जड़ों से सिरों तक लगा लें. आधे से एक घंटे के बीच प्याज के रस और एलोवेरा के इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों पर लगाए रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में एकबार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. इसका असर बेहद अच्छा दिखता है और यह बालों को टूटने से बचाता है, बालों को बढ़ने में मदद करता है और इस मास्क से बालों को घना और खूबसूरत बनने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
प्याज के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, घनी जुल्फें पा लेंगी आप
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;