विज्ञापन
Story ProgressBack

घुटनों में रहने लगा है दर्द तो अदरक के इस नुस्खे को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की हो जाएगी छुट्टी 

जोड़ों में होने वाला दर्द कभी भी परेशान कर सकता है. इस दर्द से आमतौर पर उठना-बैठना तक मुश्किल होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी घुटने के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
घुटनों में रहने लगा है दर्द तो अदरक के इस नुस्खे को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की हो जाएगी छुट्टी 
इस तरह घुटने का दर्द होने लगेगा काम. 

Joint Pain: घुटने का दर्द कई कारणों से हो सकता है. कई बार बढ़ती उम्र में यह दर्द परेशान करता है तो कभी खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण, ज्यादा एक्सरसाइज करने पर, किसी चीज से टकराने पर या फिर घुटने बहुत ज्यादा देर मोड़कर बैठने से भी जोड़ों में दर्द होने लगता है. घुटने में दर्द (Knee Pain) होता है तो ना सही तरह से उठते बनता है और ना बैठा ही जाता है. ऐसे में अदरक का यहां बताया नुस्खा आपके काम आ सकता है. अदरक (Ginger) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को खींचने का काम करते हैं. यहां जानिए किस तरह अदरक के सेवन से घुटने के दर्द से राहत मिलती है और कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जो घुटने के दर्द से आराम दिला सकते हैं. 

रिसर्च के अनुसार रोज की एक आदत बढ़ा देती है दिमागी शक्ति, ब्रेन पावर बूस्ट करने के लिए आप भी कर सकते हैं यह काम

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies  

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ अदरक में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पी जाए तो घुटने के दर्द से राहत मिल सकती है. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें और एक कप पानी में डालकर उबालने रख दें. जब पानी उबल जाए तो तैयार चाय को कप में छानकर रख लें. इस चाय को चुस्कियां लेकर सुबह-शाम पिया जा सकता है. दर्द से राहत मिलती है. चाय के अलावा, अदरक के पेस्ट को घुटनों के दर्द पर लगाया जा सकता है. इससे तकलीफ कम होती है. 

थेरेपिस्ट ने कहा इतने कूल पैरेंट्स भी ना बनें, टीनेजर्स की परवरिश को लेकर दिए कई काम के सुझाव

अजवाइन और सरसों का तेल 

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए अजवाइन को सरसों के तेल (Mustard Oil) में पकाकर इस तेल से घुटने की मालिश की जा सकती है. एक कटोरी में 2 चम्मच सरसों का तेल लें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन के दाने डाल लें. इस तेल को आंच पर पकाएं. जब तेल पक जाए तो दर्द वाले हिस्से पर इस तेल से मालिश करें. घुटनों का दर्द कम होने लगता है. सरसों और अजवाइन को घुटनों पर लगाने का एक और तरीका है. इसके लिए सरसों और अजवाइन को हल्का गर्म करके पीस लें. इस पेस्ट को फिर घुटनों पर लगाकर रखा जा सकता है. दर्द अंदरूनी रूप से खिंचकर दूर हो जाए इसके लिए एक गिलास पानी में अजवाइन के दाने डालें और रातभर भिगोकर रख दें. इस पानी को अगली सुबह गर्म करके पीने पर दर्द कम होने में राहत मिलती है. 

लहसुन आएगा काम 

दर्द दूर करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल किया जा सकता है. दर्द पर लहसुन को लगाने के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें लहसुन की कुछ कलियां डालकर पका लें. इस तेल को गर्म करने के बाद जोड़ों के दर्द पर लगाएं और कुछ देर पका लें. दर्द में आराम महसूस होने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
घुटनों में रहने लगा है दर्द तो अदरक के इस नुस्खे को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की हो जाएगी छुट्टी 
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;