विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या पति के खर्राटों के कारण हो गए हैं आपके कमरे अलग, तो अपनाएं यह दादी का रामबाण तरीका, बंद हो जाएंगी आवाजें आना

Snoring Home Remedy: अगर आप भी अपने पार्टनर के खर्राटों की वजह से रात भर जगे रह जाते हैं तो इस परेशानी को दूर करने का हम सिंपल उपाय यहां बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
क्या पति के खर्राटों के कारण हो गए हैं आपके कमरे अलग, तो अपनाएं यह दादी का रामबाण तरीका, बंद हो जाएंगी आवाजें आना
Effective 4 easy home remedy for kharate : खर्राटे बंद करने के घरेलू उपाय.

Snoring Home Remedy: अक्‍सर लोगों की शिकायत रहती है कि रातभर वे सो नहीं पाते और इस वजह से दिनभर थकान और झुंझलाहट महसूस होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह पार्टनर का खर्राटे (Snoring) लेना बताया जाता है. दरअसल, मोटापा, खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle), स्मोकिंग, ड्रिंकिंग हैबिट की वजह से कई लोगों को रात के वक्‍त सोते समय खर्राटे होते हैं. खर्राटे की वजह से उनकी तो नींद नहीं टूटती, लेकिन पार्टनर को इस वजह से रातभर नींद नहीं आती. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप इन सिंपल घरेलू उपायों(Home remedies) की मदद लें और इस परेशानी को दूर करें.

दिखना कम होता जा रहा है तो आज से खाइए ये चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मा
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Reckonsoft

खर्राटे रोकने के घरेलू उपाय (home remedies of snoring)

हल्‍दी

अगर आप रात के वक्‍त हल्‍दी वाला दूध रोजाना पिएं तो इससे आपके खर्राटे की समस्‍या दूर हो सकती है. हल्‍दी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो वोकल कॉर्ड और गले के सूजन को कम कर आराम पहुंचाता है जिससे स्नोरिंग नहीं होती.

लहसुन

लहसुन की मदद से भी आप स्‍नोरिंग की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप रात के वक्‍त एक से दो लहसुन लें और इसे कूट लें. अब इसे घी में भून लें और दवा की तरह खा लें.

शहद

शहद की मदद से भी आप खर्राटे की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें और इसमें एक से दो चम्‍मच शहद मिलाएं. अब इस पानी को धीरे धीरे पी लें. स्‍नोरिंग से आराम मिलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV
ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल आप स्‍नोरिंग को रोकने के लिए भी कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल को गुनगुना करें और फिर ठंडा कर लें. अब रात के वक्‍त सोते समय कुछ बूंद नाक में डालें और गहरी सांस लें.

इन नुस्‍खों की मदद से रात के वक्‍त आपको खर्राटा नहीं होगा और आपका पार्टनर भी रातभर गहरी नींद ले सकेगा.  

जैतून का तेल

जैतून का तेल यानी Olive Oil खर्राटों पर काबू पाने का काफी कारगर उपाय माना जाता है. आपको करना केवल इतना है कि रात को सोते समय जैतून के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालनी हैं. इस तेल में सूजन दूर करने का गुण होता है, जिसके कारण सांस लेना आसान हो जाता है और खर्राटों की स्थिति में राहत मिलती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

एक गिलास गर्म पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पीने से खर्राटों (Snoring) की समस्या पर काबू पाया जा सकता है. रात को सोते समय इस पेय का सेवन लगातार कुछ दिनों तक करें. खर्राटों की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी

पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने और मिंट ऑयल (Mint Oil) की कुछ बूंदों को नाक में डालने से भी खर्राटों में राहत मिलती है.  

इन उपायों के अलावा श्वसन से संबंधित व्यायाम भी खर्राटों से राहत में काफी कारगर माने जाते हैं. प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाति जैसे योगासन करने से खर्राटों की परेशानी दूर की जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
क्या पति के खर्राटों के कारण हो गए हैं आपके कमरे अलग, तो अपनाएं यह दादी का रामबाण तरीका, बंद हो जाएंगी आवाजें आना
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com