दिखना कम होता जा रहा है तो आज से खाइए ये चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मा

Can eyesight be improved naturally : आजकल बुजुर्ग तो क्या बच्चों को भी आंखों से संबंधित समस्याएं हो रही है. बच्चों को छोटी उम्र में उन्हें चश्में लग जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं 9 ऐसे सुपर फूड जो आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

दिखना कम होता जा रहा है तो आज से खाइए ये चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मा

kamjor aankhon ka ilaaj : बस यह खाना कर दीजिए शुरू हट जाएगा नजर का चश्मा.

खास बातें

  • चश्मा लगा गया है.
  • आंखों की रोशनी से परेशान हैं.
  • तो यह चीजें खाइए हट जाएगा चश्मा.

Health tips : आंखें (Eyes) हमारी शरीर का सबसे नाजुक अंग होते हैं, जिसपर हम सबसे ज्यादा बेरहम होते है. घंटों तक मोबाइल देखना हो या फिर धूल मिट्टी प्रदूषण हो, आंखों पर इसका सबसे ज्यादा इफेक्ट पड़ता है और यही कारण है कि कम उम्र में भी आजकल बच्चों को मोटे-मोटे चश्में लग जाते हैं और बड़े होने तक उनकी आंखों की रोशनी का कम हो जाती है या फिर उन्हें आंखों का ऑपरेशन (Eye operation) करवाना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं भारतीय रसोई में मौजूद 9 सुपर फूड (food for better eye sight and visibility) जो आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

नजर का चश्मा हटाने के उपाय | What foods improve eyesight naturally

पत्तेदार सब्जियां: पालक, केला और कोलार्ड साग ल्यूटिन और जेक्सैंथिन एवं एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आंखों को हानिकारक रोशनी से बचाते हैं.

गाजर: गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए का बड़ा सोर्स है. यह आंखों की अच्छी रोशनी बनाए रखने में मदद करता है.

खट्टे फल: संतरे, नींबू और अंगूर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है और उम्र से संबंधित आंखों की समस्या धीमा कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बेरीज: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रासबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन, खासकर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

फैटी फिश: सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सूखी आंखों को रोकने और आंखों की ओवरऑर हेल्थ को बरकरार रखने में मदद कर सकता है.

मेवे और सीड्स: बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी के बीज में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अंडे: अंडे ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो आंखों की हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.

बीन्स: राजमा, दाल और चने में जिंक और बायोफ्लेवोनॉइड्स होते हैं, जो आंखों को स्वास्थ्य रखते हैं.

बेल पेपर: बेल पेपर खासकर रंगीन लाल और पीली बेल पेपर विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

 सौंफ किचन (kitchen masala) में जरूर होता है. इसका सेवन लोग माउथ फ्रेशनर (mouth freshener) के रूप में करते हैं. दरअसल, इसके औषधि गुण (Fennel seeds benefits) आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए (vitamin a spice), सी (vitamin c rich food) और डी (best food for vitamin d) प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा सौंफ में लोहा (iron), जस्ता, तांबा, कैल्शियम (calcium), पोटेशियम, फाइबर (fiber) और मैग्नीशियम शामिल हैं. जिन लोगों की आंख की रोशनी (eye sight) कमजोर हो रही है उनको तो सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे.

क्या सौंफ खाने से आंख की रोशनी तेज होती है | How to use Fennel seeds for eyesight

1- आप एक गिलास दूध में सौंफ (saunf with milk), बादाम (almond) और मिश्री का मिक्सचर मिलाकर पीते हैं तो फिर यह आपकी आंखों की सेहत को बेहतर करेगा. इससे रोशनी तेज होगी. आप इसमें हल्दी और काली मिर्च एड करके भी पी सकते हैं.

2- रात में सोने से पहले आप अगर ऐसा कर लेते हैं तो आपको इसके फायदे दोगुने मिलेंगे. सौंफ का सेवन आंखों (best food for eye sight) से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगे.  इससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

3- आपको बता दें कि सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज करता है. तो आज से ही आप इसको अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं.

4- सौंफ में कैलोरी कम होती है और यह वजन नियंत्रित (saunf for weight loss) करने में उपयोगी सामग्री हो सकती है. इसके अलावा, यह वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.