बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

Hair Growth: घर की ही ऐसी कुछ चीजें हैं जो बाल बढ़ाने में असरदार साबित होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

Hair Growth Home Remedies: इन आसान तरीकों से लंबे हो जाएंगे बाल. 

Hair Care: लंबे बाल पाने के लिए लोग जाने क्या-क्या जद्दोजहद करते हैं, लेकिन कई बार बड़ी दिक्कतों का हल छोटी चीजों में छिपा होता है. बाल बढ़ाने में भी घर की इसी तरह की कुछ चीजें बेहद कारगर साबित होती हैं. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मदद करते हैं. इनसे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और बालों पर चमक नजर आती है सो अलग. जानिए हेयर ग्रोथ के कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में. 

नाश्ते में रोजाना नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब और तेजी से बढ़ता है मोटापा 

बाल बढ़ाने के असरदार घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies For Hair Growth 

अंडा आएगा काम 

प्रोटीन से भरपूर अंडा (Egg) बालों को जरूरत के अनुसार पोषण देता है और उन्हें घना और खूबसूरत बनाए रखता है. बाल बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. अंडे का हेयक मास्क बनाने के लिए एक अंडा फोड़िए और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही शहद मिला लीजिए. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) से बालों को विटामिन भी मिलते हैं और जिंक, आयरन और सेलेनिमय भी. 

बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा, जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना 

बालों पर लगाएं मेथी 

पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भी बालों पर लगाए जा सकते हैं. बालों पर मेथी लगाने के लिए 2 चम्मच मेथी को एक कटोरी पानी में भिगोकर रखें. रातभर भिगोए रखने के बाद अगली सुबह इन दानों को पीस लें. इसके बाद बालों पर इस पेस्ट को 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों का झड़ना रुकेगा और नए बाल उगने में भी मदद मिलेगी. 

प्याज दिखाएगा असर 

लंबे बाल पाने के लिए प्याज का रस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. प्याज के रस (Onion Juice) को बालों पर लगाना भी आसान है. एक प्याज लेकर घिस लें. इसे निचोड़ें और रूई या उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर मलते हुए लगाएं. 10 से 15 मिनट इस रस को लगाए रखने के बाद सिर धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.