विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं

Kadha Recipe: घर में बेहद ही आसानी से काढ़ा बना लिया जाता है. यह काढ़ा ना सिर्फ सर्दी-खांसी बल्कि जुकाम से भी राहत दिलाता है. 

Read Time: 3 mins
खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं
Kadha For Cold And Cough: सर्दियों में खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा. 

Cold And Cough: सर्दियों के मौसम की ठंडी हवाएं सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं. चाहे सर्दी लगने से बार-बार खांसना हो या जुकाम की वजह से नाक बहना, सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह सर्दी-जुकाम सिर दर्द और बुखार की वजह भी बन जाता है. ऐसे में इन दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होता है काढ़ा. एक से दो दिन ही काढ़ा (Kadha) बनाकर पिया जाए तो सर्दी-जुकाम और खांसी की छु्ट्टी हो जाती है. यहां भी काढ़े की ऐसी ही रेसिपी दी जा रही है जो दादी-नानी के समय से चली आ रही है. इस काढ़े को पीने पर तेजी से सेहत पर असर नजर आता है और तबीयत में सुधार देखने को मिलता है. जानिए कैसे घर पर तैयार किया जा सकता है यह काढ़ा. 

बचे हुए प्याज से इस तरह बना लीजिए प्याज का तेल, बढ़ने लगेंगे जड़ से बाल 

खांसी-जुकाम के लिए काढ़ा | Kadha For Cold And Cough 

काढ़ा बनाने के लिए 2 कप पानी, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च, एक चम्मच कटा अदरक, एक छोटा गिलोय का टुकड़ा, 5 तुलसी के पत्ते और 2-3 लौंग की कलियां ले लें. 

सबसे पहले आंच पर बर्तन चढ़ाएं और उसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक और तुलसी डालकर पकाएं. मसालों के फूटने की आवाज आए तो उसके बाद ही पानी, चीनी और गिलोय डालें. इस काढ़े को धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट पकाने के बाद आंच बंद कर दें. काढ़ा तैयार है. यह काढ़ा चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिया जा सकता है. 2 से 3 दिनों तक यह काढ़ा पिया जाए तो खांसी (Cough) और जुकाम से राहत मिल जाती है.

इस बात का ध्यान रहे कि आप जरूरत से ज्यादा काढ़ा ना पिएं जिससे कि सेहत पर विपरीत असर पड़े. काढ़ा गर्म होता है और बहुत ज्यादा पिया जाए तो तबीयत खराब कर सकता है. इसीलिए काढ़े को दवाई समझकर सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;