Diabetes Diet: क्या कच्ची सब्जियां खाकर दूर हो सकती है डायबिटीज की दिक्कत, जानिए कितना असरदार है यह खानपान

Raw Food Diet in Diabetes: कच्ची सब्जियों की डाइट से बल्ड शुगर कितने हद तक कम हो सकती है और यह डाइट कितनी प्रभावी है, जानिए इस लेख में. 

Diabetes Diet: क्या कच्ची सब्जियां खाकर दूर हो सकती है डायबिटीज की दिक्कत, जानिए कितना असरदार है यह खानपान

Raw Vegetables Diet: डायबिटीज में खाई जा सकती है कच्ची सब्जियों की डाइट.

खास बातें

  • डायबिटीज में खाई जा सकती हैं कच्ची सब्जियां.
  • इस डाइट को अपनाना है आसान.
  • कुछ बातें पता होना है जरूरी.

Diabetes Diet: डायबिटीज ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिसे दूर करने के लिए ऐसी डाइट लेने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम करने वाली साबित हो. अगर आपका खानपान बेहतर होगा तो डायबिटीज (Diabetes) से छुटकारा पाने में भी आपको मदद मिलेगी. वहीं, वर्तमान में डायबिटीज के लिए एक नहीं बल्कि अनेक डाइट प्लान मौजूद हैं जिनमें से एक है कच्ची डाइट यानी रॉ डाइट (Raw Diet). कच्ची डाइट का मतलब होता है ऐसी डाइट जिसमें सिर्फ कच्ची चीजों को सम्मिलित किया जाता है. एक प्रसारित डॉक्युमेंट्री के अनुसार कच्ची सब्जियों (Raw Vegetables) से डायबिटीज को खत्म किया जा सकता है. आइए जानते हैं यह दावा कितना सही है और क्या यह सचमुच संभव है या नहीं. 

Diabetes के मरीज रात के समय खा सकते हैं ये 5 तरह के स्नैक्स, सेहत और स्वाद दोनों में हैं अच्छे 


डायबिटीज के लिए कच्ची सब्जियों की डाइट | Raw Vegetables Diet For Diabetes 

कच्ची सब्जियों वाली डाइट की बात करें तो इसमें सिर्फ कच्ची सब्जियों और अन्य कच्चे ही खाए जाने वाले फूड्स को शामिल किया जाता है. जिस डॉक्युमेंट्री की बात की जा रही है उसमें व्यक्ति का कहना है कि कई लोगों ने इस कच्ची सब्जियों की डाइट को अपनाया और महीनेभर बाद उनमें असर देखने को मिला कि उनके इंसुलिन लेवल में गिरावट आई है. 

लेकिन, क्या सचमुच यह डाइट डायबिटीज पर इतनी ज्यादा प्रभावी है? असल में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अपनी डाइट में कच्चे फूड्स (Raw Foods) को सम्मिलित करने पर सेहत में बदलाव देखा जाता है, साथ ही डायबिटीज मैनेज करने में भी कच्ची सब्जियों का सेवन प्रभावी असर दिखाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कच्ची सब्जियों में नॉन-एक्टिवेटेड एंजाइम्स होते हैं. इन एंजाइम्स के शरीर पर कई तरह के फायदे देखे गए हैं. लेकिन, खाना पकाते समय यह अत्यधिक मात्रा में कम हो जाते हैं. 

इसके अलावा कच्ची खाने की चीजों में फाइबर (Fibre)  की अधिक मात्रा देखी जाती है. कच्चे खाने में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एनर्जी रिलीज करने के साथ ही शुगर (Sugar) को स्टेबलाइज करते हैं. ये जंक फूड की तरह एडिक्टिव भी नहीं होते इसलिए इनका सेवन सीमित और जरूरी मात्रा में किया जा सकता है. 


हालांकि, कच्ची सब्जियों को खाने से पहले उन्हें ठीक तरह से धो लेना चाहिए जिससे किसी भी तरह के कीटाणु आपके पेट तक ना पहुंच पाएं. साथ ही, डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को कोई भी डाइट अपनाने से पहले एकबार अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए. 

स्किन का ख्याल ना रखने पर त्वचा दिख सकती है 20 साल बूढ़ी, इन 7 तरीकों से करें समय से पहले दिखने वाले Wrinkles को दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: सोनू सूद ने परिवार संग दी गणपति बप्पा को विदाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com