स्किन का ख्याल ना रखने पर त्वचा दिख सकती है 20 साल बूढ़ी, इन 7 तरीकों से करें समय से पहले दिखने वाले Wrinkles को दूर 

How to reduce wrinkles: अगर आपकी स्किन पर समय से पहले झुर्रियां नजर आने लगी हैं तो बेहतर है कि आप भी अपनी त्वचा का सही तरह से ख्याल रखना शुरु कर दें. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं जो आपके बेहद काम आएंगे. 

स्किन का ख्याल ना रखने पर त्वचा दिख सकती है 20 साल बूढ़ी, इन 7 तरीकों से करें समय से पहले दिखने वाले Wrinkles को दूर 

Wrinkles Home Remedies: इस तरह दूर होंगी चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां. 

खास बातें

  • इस तरह स्किन पर नजर आएगा निखार.
  • झुर्रियां भी होंगी दूर.
  • समय से पहले बूढ़ी होने से बचेगी त्वचा.

Anti-Aging Tips: इसमें कोई दोराय नहीं है कि त्वचा का ठीक तरह से ख्याल ना रखने पर वह अपनी चमक और निखार खोने लगता है. इस बात से भी आप अंजान नहीं होंगी कि बहुत ज्यादा तनाव, जीवनशैली, खानपान और स्किन केयर (Skin Care) त्वचा पर प्रभाव डालते हैं. ऐसे में जब आप अपनी त्वचा को जरूरी देखभाल नहीं देती हैं तो उसपर समय से पहले ही झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं. हालांकि, यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिससे पार ना पाया जा सके. अगर आप समय से कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना शुरु कर देंगी तो आपकी स्किन पर नजर आने वाली ये झुर्रियां और फाइन लाइंस (Fine Lines) हल्की हो सकती हैं. 

Diabetes के मरीज रात के समय खा सकते हैं ये 5 तरह के स्नैक्स, सेहत और स्वाद दोनों में हैं अच्छे 


इन टिप्स से कम होंगी झुर्रियां | Tips To Reduce Wrinkles 

क्लेंजिंग और स्क्रबिंग 

सालों से स्किन केयर अपनाने वाले लोग भी एक बहुत ही आम चीज में मात खा जाते हैं जो है स्किन को सही तरह से क्लेंज और सक्रब (Scrub) करना. असल में स्किन को क्लेंज और स्क्रब हल्के हाथों से किया जाता है जोर लगाकर या घिसकर नहीं. कई महिलाएं त्वचा को साफ करने के नाम पर बुरी तरह घिस देती हैं जिससे स्किन इरिटेट होती है और एजिंग के करीब बढ़ती है. 


धूप से सुरक्षा 


इस बात का ध्यान रखें कि आप धूप में बहुत ज्यादा ना निकलें और सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप की खतरनाक यूवी किरणों से बचाएगी. आपकी सनस्क्रीन कम से कम 30 एसपीएफ (SPF 30) वाली होनी चाहिए. 

पर्याप्त पानी पीना 


त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यक्ता होती है. अगर आप कम पानी पीती हैं तो आपका शरीर ही नहीं बल्कि त्वचा भी डिहाइड्रेटेड हो जाएगी और सूखी मुरझाई दिखेगी. इस कारण वक्त से पहले एजिंग के साइन (Aging Signs) भी नजर आ सकते हैं. इसलिए पानी पीते रहें. 

मॉइश्चराइजर


पानी पीने से त्वचा को अंदरूनी रूप से नमी मिलती है लेकिन त्वचा की बाहरी रूप से देखभाल भी जरूरी है. इसके लिए स्किन को क्लेंज करने के बाद या जब भी चेहरा धोएं उसके बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं जिससे स्किन पर नमी और निखार बरकरार रहे. 

डाइट 


झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए डाइट (Diet) ऐसी होनी चाहिए जिसमें एंटी-एजिंग फूड शामिल हों. आप अपनी डाइट में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, हरी सब्जियां, एवोकाडो, अदरक, अलसी के बीज, टमाटर और डार्क चॉक्लेट आदि शामिल कर सकती हैं. 

नींद लें पूरी 


त्वचा का एजिंग की तरफ तेजी से बढ़ना नींद की कमी के कारण भी हो सकता है. इसलिए अपनी नींद पूरी लें और नींद में कंजूसी ना रखें. वैसे भी कहते हैं ना किसी भी चीज से ज्यादा जरूरी है ब्यूटी स्लीप लेना. आपको रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की ब्यूटी स्लीप तो लेनी ही चाहिए. 

एक्सरसाइज 


एक्सरसाइज ना सिर्फ पूरे शरीर के लिए जरूरी है बल्कि आपकी त्वचा पर भी एक्सरसाइज (Exercise) का कमाल का असर देखने को मिलता है. एक्सरसाइज से त्वचा अंदरूनी रूप से निखरने लगती है और उसपर प्राकृतिक चमक दिखती है. कई फेशियल एक्सरसाइज भी हैं जो चेहरे पर कसावट लाने का काम करती हैं. 

Oily Skin की दिक्कत को दूर करने के लिए अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल की जा सकती है दही, आप भी जानें 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: सोनू सूद ने परिवार संग दी गणपति बप्पा को विदाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com