Diabetes के मरीज रात के समय खा सकते हैं ये 5 तरह के स्नैक्स, सेहत और स्वाद दोनों में हैं अच्छे 

Snacks For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को रात के समय स्नैक्स खाने की इच्छा हो सकती है. ऐसे में यहां दी गई 5 चीजें लेट नाइट स्नैक्स के लिए परफेक्ट हैं. 

Diabetes के मरीज रात के समय खा सकते हैं ये 5 तरह के स्नैक्स, सेहत और स्वाद दोनों में हैं अच्छे 

Bedtime Snacks For Diabetes Patients: रात के समय डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये स्नैक्स. 

खास बातें

  • डायबिटीज में खाए जा सकते हैं कुछ स्नैक्स.
  • इनमें होता है फाइबर.
  • स्वाद में भी हैं ये स्नैक्स अच्छे.

Blood Sugar Level: डायबिटीज से पीड़ित कई लोग हैं जो रात के समय स्नै्क्स खाकर सोना पसंद करते हैं. रात का स्नैक उनके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है. इससे देर रात की भूख तो मिटती ही है साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती है. लेकिन, सोने से पहले अगर किसी फूड को खाया जा रहा है तो डायबिटीज (Diabetes) में इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी होता है कि कहीं शरीर में ब्लड शुगर का लेवल ना बढ़ जाए. ऐसे में यहां उन 5 लेट नाइट स्नैक्स (Late Night Snacks) के बारे में बताया जा रहा है जो डायबिटीज के मरीजों द्वारा खाए जा सकते हैं. 

Oily Skin की दिक्कत को दूर करने के लिए अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल की जा सकती है दही, आप भी जानें 


डायबिटीज के मरीजों के लिए रात में खाए जाने वाले स्नैक्स 

एवोकाडो टोस्ट 


एवोकोडो के साथ पूर्ण अनाज वाले टोस्ट (Avocado Toast) या कहें ब्राउन ब्रेड को खाया जा सकता है. यह फाइबर से भरपूर होता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है, इसके साथ ही इसे बनाना आसान है. ब्रेड लेकर उसमें एवोकाडो के टुकड़े डालें और हल्की सीजनिंग के साथ ही ऑलिव ऑयल में टोस्ट कर लें. 


ब्रेड बटर 


डायबिटीज में खाने के लिए एक और हेल्दी स्नैक है ब्रेड बटर. लेकिन, यहां आपको वाइट नहीं बल्कि होल-ग्रेन ब्राउन ब्रेड लेनी है और उसके साथ ही पीनट बटर (Peanut Butter) भी. ब्राउन ब्रेड की हर स्लाइस में लगभग 2 ग्राम तक फाइबर होता है. इसके साथ ही पीनट बटर में हेल्दी प्रोटीन होता है और किसी तरह की एडेड शुगर या फिर एडेड नमक नहीं होता. इस चलते रात की भूख को दूर करने के लिए यह एक अच्छा स्नैक है. 


दही और बेरीज 


एक कटोरी में दही लीजिए और उसके साथ ही अपनी पसंद की ब्लैकबेरीज या फिर ब्लुबेरीज मिला लीजिए. यह भूख दूर करने के लिए अच्छा स्नैक है जिसका स्वाद भी अच्छा होता है. दही की बात करें तो इसे खाने के कई फायदे हैं जैसे पाचन में सहायक होना, दिल की सेहत के लिए अच्छा वगैरह. बेरीज में फाइबर (Fibre) की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा फल और स्नैक साबित होती हैं. 

उबला अंडा 

हार्ड बॉइल्ड किया हुआ अंडा भी डायबिटीज में खाने के लिए एक अच्छा लेट नाइट स्नैक है. इससे शरीर को प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिल जाता है. वहीं, अंडे के साथ आप होल-ग्रेन क्रेकर्स को खा सकते हैं. यह आपके लिए परफेक्ट स्नैक होगा जो भूख भी दूर करेगा और ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ने देगा. 

सलाद 

रात में स्नैक्स के रूप में सलाद (Salad) भी खाया जा सकता है. सलाद के लिए चेरी टॉमेटो, बेबी कैरेट्स और खीरे के टुकड़े लें. इस सलाद में कैलोरी, फैट और कार्ब्स कम होंगे. वहीं, इन सब्जियों से पर्याप्त मात्रा में शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिल जाते हैं जो इसे डायबिटीज में खाने के लिए अच्छा स्नैक बनाते हैं. 

Tomato Flu से बचने के लिए केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, जानें सावधानी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: सोनू सूद ने परिवार संग दी गणपति बप्पा को विदाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com