रातभर बादाम भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाते हैं, तो एक्सपर्ट का जवाब जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Is it good to eat almonds with peel : बादाम को छिलकों के साथ खाना चाहिए या बिना छिलके. चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं क्या कहते हैं वह.

रातभर बादाम भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाते हैं, तो एक्सपर्ट का जवाब जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Why should we remove almond skin : बादाम छिलके के साथ खाना चाहिए या नहीं.

खास बातें

  • बादाम छिलके के साथ खाते हैं या हटाकर.
  • चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कितना है सही.
  • ताकि आपको मिलें इसके ज्यादा से ज्यादा फायदे.

The right way to eat almonds: बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए मेवे खाना बेहद फायदेमंद(dry fruits benefits) माना गया है. इन मेवों का राजा बादाम (almonds) को माना जाता है. बादाम न सिर्फ बेहतर मेमोरी बनाए रखने के लिए मददगार है, बल्कि इसमें मौजूद ओमेगा-3 आपको कई तरह के फायदे देता है. अब सवाल उठता है कि आखिर बादाम को छिलके के साथ खाना चाहिए या बिना छिलके के साथ. आइए पहले जान लेते हैं कि बादाम (almonds benefits) के छिलके में आखिर क्या पाया जाता है और इसका हमारे शरीर पर क्या असर हो सकता है.

मात्र 2 रुपये के शैंपू से 15 मिनट में धूप से जले पैर हो जाएंगे साफ, पार्लर में पैसे नहीं करने पड़ेंगे खर्च

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बादाम छिलके के फायदे  | badam ka chilka ke fayade

माना जाता है कि बादाम के छिलके में फाइबर होता है, जो आपके पाचन की क्रिया को बेहतर बनाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को बीमार करने वाले विषाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं. तो क्या बादाम का छिलका खाना फायदेमंद है...? इसका जवाब है कि व्यक्ति को अपनी पसंद और पाचन शक्ति के मुताबिक बादाम का छिलका खाने का फैसला करना चाहिए. आमतौर पर माना जाता है कि नौजवान लोग ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते हैं और उनकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. नौजवान लोग तो बादाम का छिलका खा और उसे पचा सकते हैं लेकिन बुजुर्गों के लिए ऐसा नहीं है. फाइबर और विटामिन ई से भरपूर बादाम का छिलका आसानी से नहीं पचता है, तो बुजुर्गों को चाहिए कि वो बादाम को छीलकर ही खाएं. बादाम छीलकर खाने से भी उतना ही फायदा देगा, जितना छिलके के साथ देगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

बादाम के छिलके में टैनिन | Is tannins in almond peel

इसके अलावा, सर्दी के मौसम में आमतौर पर बादाम को बिना भिगोए सीधे खा लिया जाता है. ऐसे में उसका छिलका उतारना मुश्किल होता है और इसे छिलके सहित खाने में कोई हर्ज नहीं है. लेकिन गर्मी में बादाम भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आप बादाम को भिगोकर खा रहे हैं तो आपको इसके छिलके को हटा देना चाहिए. दरअसल बादाम के भीगने के बाद इसमें टैनिन नाम का पदार्थ आ जाता है इसलिए छिलके को खाने से बचना चाहिए. भीगे हुए बादाम के छिलका हटाकर खाने से बादाम का 100 फीसदी का लाभ मिलता है. आयुर्वेद में भी भीगे हुए बादाम के फायदे को लेकर ऐसा ही बताया गया है. वैसे बादाम के छिलके को पीसकर फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही ये छिलके पौधों के लिए बेहतरीन खाद भी साबित होते हैं.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com