विज्ञापन

International Yoga Day 2024: कब मनाया गया था पहला योग दिवस, जानिए इस दिन का खास महत्व 

हर साल 21 जून के दिन अंतररष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस को मनाने का मकसद लोगों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के प्रति जागरूक करना है. 

International Yoga Day 2024: कब मनाया गया था पहला योग दिवस, जानिए इस दिन का खास महत्व 
किस साल मनाया गया था पहला योग दिवस. 

International Yoga Day 2024: योग के महत्व से लोगों को जागरूक करने और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए हर साल 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस साल 10वां योग दिवस मनाया जा रहा है. योगा करने पर फ्लेक्सिबिलिटी, स्ट्रेंथ और बैलेंस बेहतर होता है और इमोशनल व आध्यातमिक तौर पर भी मन-मस्तिष्ट को इसके फायदे मिलते हैं. पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (First Yoga Day) 21 जून, 2015 में मनाया गया था. 

Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे

योग दिवस मनाने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली में 27 सितंबर, 2014 में रखा था. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने वैश्विक तौर पर शांति व स्वास्थ्य के लिए योगा के महत्व पर बात की थी. उन्होंने यह भी कहा कि योगा सिर्फ शारीरिक एक्सरसाइज ही नहीं है बल्कि खुद को समझने, विश्व और पर्यावरण से जुड़ाव के लिए भी आवश्यक है. 

इस प्रस्ताव पर विचार के बाद 11 दिसंबर, 2014 के दिन यूनाइटेड नेशंस ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया. इसपर 177 सदस्यों ने हामी भी भरी थी. 

इसके बाद इस साल विश्व 10वां योग दिवस मना रहा है. इस साल योग दिवस की थीम (Yoga Day Theme) 'योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी' यानी स्वयं और समाज के लिए योगा है. 

योग दिवस पर अलग-अलग संस्थानों में योगा का प्रोग्राम होता है और योग किया जाता है. योग के फायदों की बात करें तो इससे तनाव, शरीर के दर्द और एंजाइटी जैसी दिक्कतों से भी राहत मिल जाती है. योगा करने पर मेंटल क्लैरिटी मिलती है, इसमें कई ब्रीदिंग एक्सरसाइज करवाई जाती है, मेडिटेशन होती है और व्यक्ति को खुद को बेहतर तरह से समझने में मदद मिलती है. मन को शांत करने के लिए भी योगा की जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
International Yoga Day 2024: कब मनाया गया था पहला योग दिवस, जानिए इस दिन का खास महत्व 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com