विज्ञापन
Story ProgressBack

Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे

इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जानिए किन योगासन को करने पर तनाव से छुटकारा मिल सकता है. स्ट्रेस ही नहीं बल्कि एंजाइटी को कम करने में भी इन योगासनों का असर नजर आता है. 

Read Time: 3 mins
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
इन योगासन को करने पर कम होने लगेगा तनाव. 
नई दिल्ली:

व्यस्त जीवनशैली और दौड़ती-भागती जिंदगी अक्सर ही काफी हेक्टिक हो जाती है. इससे होता यह है कि तनाव (Stress) और एंजाइंटी जैसी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. व्यक्ति शारीरिक रूप से तो थका हुआ महसूस करता ही है, साथ ही मानसिक तौर पर भी उसको दिक्कत होने लगती है. ऐसे में इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day Of Yoga) के मौके पर जानिए किन योगासन को करने पर तनाव और एंजाइटी से छुटकारा मिल सकता है. बता दें कि हर साल 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. 

Father's Day 2024: पापा को करना है खुश तो फादर्स डे पर गिफ्ट में दें ये चीजें, चेहरे से नहीं हटेगी मुस्कुराहट

तनाव कम करने के लिए योगा | Yoga For Stress Relief 

शवासन 

इस आसन को करने के लिए मैट बिछाकर पीठ के बल लेटा जाता है. इसके बाद पूरे शरीर को रिलैक्स छोड़ते हैं और 5 से 20 मिनट तक इस पोज को होल्ड करके रखा जाता है इस योगा को करने पर तनाव से छुटकारा मिलता है और पूरे शरीर को आराम का एहसास होता है. 

बालासन 

बालासन (Balasana) करने के लिए जमीन पर सीधे बैठें और पैरों को पीछे की तरफ मोड़कर रखें. अपने शरीर को आगे की तरफ मोड़ें और हाथों को सिर के आगे लाकर रखें. आपका सिर घुटनों के आगे जमीन पर लगा होना चाहिए. इस योगासन को मिनट तक होल्ड करें और सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

विपरीतकरणी योगा 

दीवार के सहारे विपरीतकरणी योगा की जाती है. इस योगासन को करने के लिए शरीर को दीवार के सामने लेकर आइए और लेट जाइए. दोनों पैरों को दीवार के सहारे ऊपर की तरफ रखें. ध्यान रहे कि आपके दोनों घुटने एकदम सीधे हों, मुड़े हुए ना रहें और हिप्स दीवार से थोड़े हटकर हों. दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें या एक हाथ को पेट पर और दूसरे को सीने पर रखें. तकरीबन 15 मिनट तक इस पोज को होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. 

मार्जरी आसन 

मार्जरी आसन (Marjariasana) करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठें और फिर हाथों को सामने की तरफ लेकर जाएं हथेली को जमीन पर रखें, कमर को अंदर की तरफ रखें. आपका सिर ऊपर की तरफ उठा हुआ होना चाहिए और नितंब भी ऊपर हो यह ध्यान रखें. एक मिनट के लिए गहरी सांस लेकर इस पोज को होल्ड करें और फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य हो जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024 : स्किन कम उम्र में हो रही है लूज, ऐसे में योगा एक्सपर्ट की बताई ये 3 एक्सरसाइज रखेंगी जवां और खूबसूरत
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
International Yoga Day 2024: ये 3 योगासन तेजी से बढ़ाएंगे आपकी लंबाई, हाइट की नहीं होगी टेंशन
Next Article
International Yoga Day 2024: ये 3 योगासन तेजी से बढ़ाएंगे आपकी लंबाई, हाइट की नहीं होगी टेंशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;