रातभर नहीं आती नींद तो अपनाएं ये 4 उपाय, Sleeplessness की दिक्कत होगी दूर और चैन से सो पाएंगे आप

Sleeplessness Home Remedies: रातभर करवटें लेने से परेशान हैं तो अपनाकर देखिए ये घरेलू उपाय, पूरी रात घोड़े बेचकर सोते रहेंगे आप. 

रातभर नहीं आती नींद तो अपनाएं ये 4 उपाय, Sleeplessness की दिक्कत होगी दूर और चैन से सो पाएंगे आप

Good Sleep Tips: इस तरह आएगी जमकर नींद. 

खास बातें

  • इस तरह आएगी चैन की नींद.
  • सिर पकड़ कर नहीं बैठना पड़ेगा रातभर.
  • अनिद्रा को दूर करते हैं ये उपाय.

Insomnia and sleeplessness: कई लोगों को रात के समय सोने में दिक्कत होती है. आधी रात उनकी मोबाइल में लगे-लगे गुजरती है और बाकी करवटें बदलने में बीतती है. रात में ना सोकर दिन में सोने या फिर पूरी नींद ना लेने पर स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इससे आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ना, सिर में दर्द रहना और काम में ध्यान ना लगा पाने जैसी समस्याओं से भी दोचार होना पड़ता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप समय रहते अपने स्लीपिंग पैटर्न को ठीक करें. यहां कुछ ऐसे ही उपाय दिए गए हैं जो आपको चैन की नींद (Good Sleep) लेने में मदद करेंगे. 

अगर आपके भी बाल समय से पहले हो रहे हैं सफेद तो बस आजमा लीजिए यह नुस्खा, दूर हो जाएगी White Hair की दिक्कत


नींद ना आने की दिक्कत दूर करने वाले उपाय | Sleeplessness Home Remedies


कद्दू के बीज 

कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में अच्छी मात्रा में जिंक और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है. यह दोनों ही दिमाग को शांत करने, सेराटोनिन को बूस्ट करने और अच्छी नींद में मददगार साबित होते हैं. 

जायफल 

इस नुस्खे के लिए आपको एक गिलास में दूध लेकर उसमें जायफल मिलाकर पीना होगा. अनिद्रा (Insomnia) से परेशान लोगों को खासतौर से इस दूध का सेवन करना चाहिए. यह नसों को आराम देता है नींद लाने में मदद करता है. 

कैमोमाइल टी 

शरीर की बहुत सी परेशानियों को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी पी जाती है. इस चाय को बनाने के लिए गर्म पानी में कैमोमाइल टी बैग्स डालकर डिफ्यूज किए जाते हैं. इसके बाद इस चाय को पिया जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी नींद लाने में सहायक होते हैं. इसे आप शाम के समय पी सकते हैं. 


अश्वगंधा 

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले अश्वगंधा (Ashwagandha) का सेवन सोने से आधे घंटे पहले किया जा सकता है. आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आने लगेगी. यह तनाव को भी दूर करता.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सेब का सिरका बहुत ज्यादा पीते हैं तो संभल जाइए, गला जलने से लेकर एसिडिटी तक की हो सकती है दिक्कत

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com