अगर आपके भी बाल समय से पहले हो रहे हैं सफेद तो बस आजमा लीजिए यह नुस्खा, दूर हो जाएगी White Hair की दिक्कत

White Hair Home Remedies: सफेद बालों से अक्सर ही लोग परेशान रहते हैं लेकिन चंद सफेद बालों के लिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना सही नहीं लगता है. ऐसे में आप इस घरेलू नुस्खे से काले और घने बाल पा सकते हैं. 

अगर आपके भी बाल समय से पहले हो रहे हैं सफेद तो बस आजमा लीजिए यह नुस्खा, दूर हो जाएगी White Hair की दिक्कत

White Hair Mask: इस तरह घर पर बालों को करें काला. 

खास बातें

  • सफेद बालों से इस तरह मिलेगा छुटकारा.
  • रसोई का यह मसाला करेगा बाल काले.
  • इस मास्क को बनाना है आसान.

White Hair Home Remedies: ऐसे अनेक लोग हैं जो असमय होने वाले सफेद बालों (White Hair) से परेशान रहते हैं. बालों का समय से पहले सफेद होना कई कारणों से होता है जिनमें जीवनशैली, खानपान, स्ट्रेस या सेहत से जुड़ी कोई अन्य समस्याएं शामिल हैं. आजकल 20 साल के लोगों के सिर पर भी 2-3 सफेद बाल नजर आ जाते हैं. ऐसे में इन सफेद बालों को फिर से काला (Black Hair) करने में ये काले बीज आपके बेहद काम आएंगे. ये काले बीज हैं रसोई में पाए जानी वाली कलौंजी. आमतौर पर कलौंजी (Kalonji) का इस्तेमाल खाना बनाने में होता है लेकिन आप इन्हें बालों को काला रंगने के लिए भी काम में ले सकते हैं. आइए जानें, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कैसे लगाएं कलौंजी. 

Ayurveda से जानें क्या है आम खाने का सही तरीका, किन लोगों को खाना चाहिए आम और किन्हें नहीं


सफेद बालों के लिए कलौंजी का घरेलू उपाय | Kalonji Home Remedies For White Hair  


कलौंजी से बालों को काला करने के लिए आपको कलौंजी से हेयर मास्क (Kalonji Hair Mask) तैयार करना होगा. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच कलौंजी के बीज, 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर (Amla Powder), 1 बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर, 1 बड़ा चम्मच रीठा पाउडर और 2 चम्मच के करीब नारियल का तेल लें. 

  • अब इस मास्क को बनाने के लिए किसी लोहे की कड़ाई का प्रयोग करें. लोहे के बर्तन से हेयर मास्क का रंग कड़ा हो जाएगा जो बालों को काला करने के लिए अच्छा है. 
  • इस लोहे की कड़ाई में आंवला, रीठा (Reetha) और शिकाकाई के पाउडर को डालकर पानी मिलाएं और रातभर भिगो कर रख दें. 
  • इसके बाद एक अलग बर्तन में कलौंजी को भूनें और ठंडा होने पर पीस लें. 
  • आंवला वाली कड़ाई में कलौंजी का पाउडर मिला लें. 
  • इस मिश्रण में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं. 
  • अब इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छी तरह लगाकर तकरीबन एक घंटा रखें और फिर शैंपू से बालों को धो लें. आपको अपने सफेद बाल काले नजर आएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com