सेब का सिरका बहुत ज्यादा पीते हैं तो संभल जाइए, गला जलने से लेकर एसिडिटी तक की हो सकती है दिक्कत

Apple Cider Vinegar Side Effects: अक्सर वजन घटाने के लिए लोग एपल साइडर विनिगर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, इसे बहुत ज्यादा पीने पर सेहत को हानि हो सकती है. जानिए इससे होने वाले नुकसान और सेवन का सही तरीका. 

सेब का सिरका बहुत ज्यादा पीते हैं तो संभल जाइए, गला जलने से लेकर एसिडिटी तक की हो सकती है दिक्कत

Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स.

खास बातें

  • बहुत ज्यादा सेब का सिरका सेहत के लिए नहीं है अच्छा.
  • शरीर में नजर आते हैं कई साइड इफेट्स.
  • पर्याप्त मात्रा में ही इसका करना चाहिए सेवन.

Apple Cider Vinegar: आजकल सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनिगर पीने का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. खासतौर से वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग इस सिरके का सेवन करने लगे हैं. लेकिन, एपल साइडर विनिगर सेहत के लिए जितना अच्छा साबित हो सकता है उतने ही ज्यादा पी लेने पर इसके दुष्प्रभाव (Side Effects) शरीर को झेलने पड़ सकते हैं. सेब के सिरके से जुड़े कई शोध आएदिन आते रहते हैं जो बताते हैं कि यह पेट की चर्बी (Belly Fat) से लेकर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) तक कम करने में कितना असरदार है. इस चलते इसे पीने का चलन बढ़ता जा रहा है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी इसे एक अच्छी ड्रिंक बनाते हैं, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है जिसमें एपल साइडर विनिगर भी शामिल है. 


एपल साइडर विनिगर बहुत ज्यादा पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Too Much Apple Cider Vinegar


दांतों का इनेमल होता है खराब 

दांतों की बाहरी परत को इनेमल कहते हैं. इनेमल (Teeth Enamel) को नुकसान होने पर दांतों में झनझनाहट होने लगती है. साथ ही, इनेमल को हुई क्षति दांतों को कमजोर करने का काम करती है. एपल साइडर विनिगर में 5 से 6 फीसदी एसेटिक एडिक होता है जो दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि इस सिरके का जरूरत से ज्यादा सेवन ना किया जाए और जब भी आप एपल साइडर को पीना चाहें तो उसमें बराबर मात्रा में पानी डालकर डाइल्यूट करें. 


पाचन का बिगड़ना 


एपल साइडर विनिगर को उसके एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और प्रोबायोटिक गुणों के कारण पेट के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन, इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से पेट खराब और अपच (Indigestion) हो जाती है. 2 चम्मच से ज्यादा एपल साइडर विनिगर पीने से शरीर के बाकी पोषक तत्वों से इंटरेक्ट करता है जिस कारण पेट साफ होने में सामान्य से ज्यादा समय लगता है. इससे जी मिचलाना, उल्टी (Vomiting) और पेट फूलने की दिक्कत होने लगती है. 


गला जलना 

एपल साइडर विनिगर की अत्यधिक मात्रा गले में जलन (Throat Burn) का कारण बनती है. इसमें मौजूद एसिडिक तत्व मुंह और गले की स्किन को इरिटेट कर सकते हैं. वहीं, एपल साइडर विनिगर ज्यादा पीने से एसिडिटी होने लगती है और गैस गले तक आ जाती है जिससे और ज्यादा जलन महसूस होती है. 


एसिडिटी 


एसिडिक (Acidity) फूड खाने से एसिडिटी होती है. एपल साइडर विनिगर में भी एसिडिक गुण होते हैं जिस चलते यह भी एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) का कारण बनता है. इससे सीने में जलन, गले में जलन और पेट में जलन भी हो जाते हैं. इसलिए एपल साइडर विनिगर को सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com