विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2017

खाने में लेंगे विटामिन-सी तो नहीं होगा ब्लड कैंसर का खतरा

नए शोध से पता चला है कि स्टेम कोशिकाएं (मूल कोशिकाएं) असामान्य रूप से विटामिन-सी के उच्च स्तर को अवशोषित करती हैं और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं.

खाने में लेंगे विटामिन-सी तो नहीं होगा ब्लड कैंसर का खतरा
विटामिन-सी की रोजाना खुराक में रक्त कैंसर को रोकने में उपयोगी साबित हो सकती है
यूं तो मानव शरीर के लिए सभी विटामिन्स किसी न किसी रोग से लड़ने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन विटामिन-सी की रोजाना खुराक में वृद्धि घातक रक्त कैंसर (ल्यूकेमिया) के विकास को रोकने में उपयोगी साबित हो सकती है. पिछले शोधों पता चला है कि कि एस्कॉर्बेट (विटामिन-सी) के निचले स्तर वाले लोगों में कैंसर का अधिक जोखिम हो सकता है,लेकिन इनके कारण अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुए हैं.

इस नए शोध से पता चला है कि स्टेम कोशिकाएं (मूल कोशिकाएं) असामान्य रूप से विटामिन-सी के उच्च स्तर को अवशोषित करती हैं और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के मिचेलिस एगाचोसीलस ने बताया, स्टेम सेल डीएनए पर कुछ रासायनिक संशोधनों के प्रचुरता को विनियमित करने के लिए विटामिन-सी का इस्तेमाल करते हैं,जो एपीजिनोम का हिस्सा हैं.
 उन्होंने कहा, एपिजेनोम एक कोशिका के अंदर के तंत्र का एक समूह है,जो जीन को चालू रखने और बंद करने की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है. इसलिए जब स्टेम कोशिकाओं को पर्याप्त विटामिन-सी नहीं मिलता है,तो एपिजीनोम एक तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है,जिससे न केवल स्टेम सेल फंक्शन बढ़ जाता है, बल्कि यह ल्यूकेमिया का खतरा भी बढ़ा सकता है. यह शोध  'नेचर' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.
 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
खाने में लेंगे विटामिन-सी तो नहीं होगा ब्लड कैंसर का खतरा
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com