Liver Health: लीवर की सेहत अच्छी रखते हैं ये 5 फूड, डाइट में शामिल करने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा 

Food For Healthy Liver: खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. इन्हें आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Liver Health: लीवर की सेहत अच्छी रखते हैं ये 5 फूड, डाइट में शामिल करने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा 

Healthy Liver: लीवर के लिए अच्छे हैं ये फूड. 

खास बातें

  • लीवर को इन फूड से मिलता है लाभ.
  • टॉक्सिन शरीर से बाहर निकलने में मिलती है मदद.
  • इन्हें डाइट में शामिल करना है फायदेमंद.

Healthy Food: लीवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसकी शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बड़ी हिस्सेदारी है. लीवर (Liver) शरीर से टॉक्सिन निकालने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल सामान्य रखने में भी मदद करता है. आपका खानपान जितना बेहतर होगा उतनी ही अच्छी आपकी सेहत भी रहेगी. ऐसे कुछ फूड हैं जिन्हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर आप अपनी लीवर की सेहत (Liver Health) को दुरुस्त रख सकते हैं. आइए जानें खाने की ये चीजें कौनसी हैं. 


लीवर के लिए हेल्दी फूड | Healthy Food For Liver

चुकुंदर 

चुकुंदर एक जड़ वाली सब्जी है जो एक नहीं बल्कि कई कारणों से सेहत के लिए अच्छी साबित होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही यह फोलेट, पेक्टीन, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी और पौटेशियम से भरपूर होता है. यह बाइल फ्लो को बेहतर करता है और अपशिष्ट को तोड़ता है जिससे वह तेजी से शरीर से बाहर निकल सके. 


हरी पत्तेदार सब्जियां 


पालक, मेथी और सरसो जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पौटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशिय की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इन सब्जियों को खाने पर लीवर को टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है. 


लहसुन 


लहसुन (Garlic) को भी लीवर के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन बी6 और सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही, लहसुन के सल्फर कमपाउंड में पर्याप्त एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. वहीं, लहसुन में मौजूद सेलेनियम लीवर को टॉक्सिन निकालने में मदद करता है. 


कॉफी 

यदि पर्याप्त और सीमित मात्रा में कॉफी पी जाए तो सेहत के लिए कई तरीकों से अच्छी साबित होती है. कॉफी पॉलीफेनोल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. रिसर्च के अनुसार, कॉफी पीने पर लीवर में सूजन नहीं होती और यह लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. 


हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी लीवर के लिए भी बेहद अच्छी है. हल्दी बाइल प्रोडक्शन में मददगार है, लीवर को डिटॉक्सिफाई करती है और नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करती है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com