Weight loss के लिए नहीं मिल पा रहा है समय, तो अपनाएं ये Home remedy, कुछ दिन में पेट चला जाएगा अंदर

Fat loss home remedy : होम रेमेडी को लाइफस्टाइल में शामिल करके पेट की चर्बी कम कर सकती हैं. इसका असर जल्द ही शरीर में नजर आने लगेगा. जिन घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं वो ना सिर्फ आपका फैट घटाएंगी बल्कि अन्य बीमारियों के खतरे से भी बचाएंगी.

Weight loss के लिए नहीं मिल पा रहा है समय, तो अपनाएं ये Home remedy, कुछ दिन में पेट चला जाएगा अंदर

Belly fat : जीरा पानी वजन च

खास बातें

  • जीरे में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • मेथी दानों को पानी में मिलाकर पीने से वजन काफी हद तक कंट्रोल होता है.
  • होम रेमेडी को लाइफस्टाइल में शामिल करके पेट की चर्बी कम कर सकती हैं.

Home remedy for weight loss : वजन एक बार बढ़ जाता है तो उसे कम करना बहुत मुश्किल टास्क होता है. और अगर आप कामकाजी महिला हैं तो फिर समय का अभाव आपकी फिटनेस में आड़े आता है. फिर मोटापा कैसे घटाया जाय बड़ा सवाल है, जिसका जवाब है होम रेमेडी. इसको लाइफस्टाइल में शामिल करके पेट की चर्बी कम कर सकती हैं. इसका असर जल्द ही शरीर में नजर आने लगेगा. हम जिन घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं वो ना सिर्फ आपका फैट (Fat loss home remedy) घटाएंगी बल्कि अन्य बीमारियों के खतरे से भी बचाएंगी.

महंगे फेस वॉश से नहीं बल्कि रसोई की इस एक चीज से मुंह धोने पर निखर जाएगा चेहरा, दाग-धब्बे भी होंगे दूर 

वेट लॉस के लिए होम रेमेडी | Fat loss home remedy

जीरा पानी

सबसे पहले तो रात में एक चम्मच जीरा पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह में उबालकर छान लीजिए. ये आपके उपर है इसे ठंडा पीना है या गरम. दोनों ही तरीका से जीरा पानी आपको लाभ ही पहुंचाएगा.  इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए उबले हुए जीरे के पानी में नींबू का रस निचोड़कर भी पी सकते हैं. यह भी बहुत कारगर होता है मोटापा कम करने के लिए. जीरे में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को भी निखारने का काम करते हैं. और तो और जीरे के पानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई भी होता है जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण एजिंग साइन को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

मेथी दाने

मेथी दानों को पानी में मिलाकर पीने से वजन काफी हद तक कंट्रोल होता है. बस आपको रात में एक चम्मच मेथी को पानी में भिगोकर रख देना है. फिर सुबह में उसे उबालकर छान लें और फिर उसका सेवन करें. ऐसा नियमित करने से आपके शरीर की चर्बी एक महीने के अंदर गलना शुरू हो जाएगी. इसके एंटी इंफ्लेमटरी गुण पीरिएड में होने वाली दर्द और ऐंठन को भी कम करते हैं. साथ ही यह पानी मासिक धर्म की अनियमितता को भी ठीक करने में कारगर है.

Mansoon में झड़ते बालों की समस्या से ऐसे निपटें, तरीका है बेहद आसान बस करना होगा ये 6 काम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com