Health tips : अगर आपको हो जाए typhoid तो झट से अपना लीजिए ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत तुरंत

Home remedy : आज हम आपको कुछ ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप टॉयफाइड होने पर अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Health tips : अगर आपको हो जाए typhoid तो झट से अपना लीजिए ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत तुरंत

Typhoid जैसी बीमारी डिहाइड्रेशन के कारण होती हैं. इसमें आप पानी, ताजे फल का रस, हर्बल चाय आदि पी सकते हैं.

Gharelu upchar : जब भी कोई सेहत संबंधी (Health tips) परेशानी होती है उसमें सबसे पहले लोग घर के इलाज (home remedy) की तरफ रुख करते हैं. गंभीर से गंभीर बीमारी में लोग होम रेमेडी को पहले अपनाते हैं डॉक्टर के पास जाने से पहले. आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप टॉयफाइड (typhoid) होने पर अपना सकती हैं. तो चलिए जानते हैं.

टायफाइड होने पर घरेलू उपचार | home remedies for typhoid

- टायफाइड जैसी बीमारी डिहाइड्रेशन के कारण होती हैं. ऐसे में आप पानी, ताजे फल का रस, हर्बल चाय आदि पी सकते हैं. आपको बता दें कि टाइफाइड में दस्त की समस्या होती है ऐसे में ये ड्रिंक आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा.

- टायफाइड में अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो गुर्दे में जमी गंदगी को साफ करते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है.

- आपको बता दें कि तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी होती है जिसे आप सूजन और जोड़ों के दर्द से राहत पाने में आजमा सकती हैं. आप इसे पानी में उबालकर शहद के साथ पी सकती हैं. आप चाहें तो इसमें काली मिर्च भी डाल सकती हैं. तुलसी के जीवाणुरोधी गुण टाइफाइड के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं.

- कोल्ड क्रंपेस का भी सहारा ले सकती हैं बुखार उतारने के लिए. आपको जब भी तेज बुखार हो तो कपड़े को भिगोकर आप सिर पर रख दीजिए इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा.

- सेब का सिरका भी आप टायफाइड में सेवन कर सकती हैं. इससे शरीर में आ गई पोषक तत्वों की कमी की भरपाई हो जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.