विज्ञापन
Story ProgressBack

मुहांसों को दूर करने के लिए दही को इस तरह लगाएं चेहरे पर, दाग-धब्बों की भी हो जाएगी छुट्टी

ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें सही तरह से आजमाया जाए तो मुहासों से राहत मिल जाती है. इन नुस्खों को आजमाना आसान भी है और असरदार भी. 

Read Time: 3 mins
मुहांसों को दूर करने के लिए दही को इस तरह लगाएं चेहरे पर, दाग-धब्बों की भी हो जाएगी छुट्टी
पिंपल्स को दूर करने के लिए आजमाकर देखें यह नुस्खा. 

Skin Care: चेहरे पर कई कारणों से मुहांसे निकल सकते हैं. गंदे हाथों से चेहरे को बार-बार छूने, ज्यादा ऑयली चीजें खाने, सीबम के ज्यादा प्रोडक्शन और बैक्टीरिया के कारण भी पिंपल्स (Pimples) की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. इन्हीं नुस्खों में से एक है दही. लैक्टिक एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और गुड बैक्टीरिया वाले दही को चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है. दही (Curd) के इस्तेमाल से मुहांसों के साथ-साथ चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाते हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी 

मुहांसों को दूर करने के लिए दही | Curd To Get Rid Of Pimples 

रात के समय दही को मुहांसों पर लगाकर सोया जाए तो इससे महांसे कम हो सकते हैं. दही के एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अपना असर दिखाते हैं और मुहांसों को कम करते हैं. मुहांसों पर दही को सादा लगाकर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

दही, गुलाबजल और शहद - कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. स्किन निखरती है और बेदाग बनती है.

खीरा और दही - फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच खीरे के रस को चम्मच दही में मिलाएं और फेस पैक (Face Pack) बना लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

हल्दी, बेसन और दही - स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए और एक्सफोलिएट करके मुहांसों और कीलों को हटाने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच ही बेसन मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
30 दिन तक रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन, बॉडी हो जाएगी एकदम फिट और एक्टिव
मुहांसों को दूर करने के लिए दही को इस तरह लगाएं चेहरे पर, दाग-धब्बों की भी हो जाएगी छुट्टी
क्या पसीना बहने से होता है वेट लॉस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, स्किन पर नजर आते हैं ये प्रभाव
Next Article
क्या पसीना बहने से होता है वेट लॉस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, स्किन पर नजर आते हैं ये प्रभाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;