बालों के झड़ने से हैं परेशान तो नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 

Coconut Oil For Hair Fall: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह नारियल तेल से दूर होगी यह दिक्कत. लंबे और घने होने लगेंगे बाल. 

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 

Strong Hair Home Remedies: इस तरह मजबूत बनेंगे कमजोर बाल. 

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. पहले चंद बाल ही टूटना शुरू करते हैं और फिर धीरे-धीरे लगता है जैसे पूरा सिर ही खाली होने लगा है. अगर आपके बाल भी झड़-झड़कर बेहद पतले हो गए हैं तो आप भी नारियल तेल (Coconut Oil) का सही तरह से इस्तेमाल करके बालों को मजबूत बना सकते हैं जिससे खुद ही बालों का झड़ना रुक जाए. नारियल तेल स्कैल्प को नमी देता है, इस तेल से बाल मजबूत होते हैं, बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है और साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है. जानिए नारियल तेल को किस तरह लगाएं कि यह बालों का झड़ना (Hair Fall) रोककर उन्हें मजबूत बनाने में मदद करे. 

प्याज के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, घनी जुल्फें पा लेंगी आप

बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil To Stop Hair Fall 

नारियल तेल को बालों पर कई तरह से लगाया जा सकता है. हेयर फॉल रोकने के लिए इस तेल को सादा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें. इस हल्के गर्म नारियल तेल से सिर की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटे बाद बाल धो लें. इस तेल को रातभर भी बालों पर लगाया जा सकता है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह नारियल तेल लगाने पर बालों को भरपूर पोषण मिलता है और बालों के झड़ने की गति में गिरावट आती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

तैयार होने से 15 मिनट पहले लगा लीजिए कॉफी के ये फेस मास्क, चेहरे पर आ जाता है इंस्टेंट ग्लो

नारियल तेल और करी पत्ते 

नारियल तेल और करी पत्ते (Curry Leaves) को साथ मिलाकर लगाने पर बालों का झड़ना रुकता है. एक कटोरी नारियल का तेल लें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पका लें. जब करी पत्ते पक जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. इस तेल को बालों पर आम तरह से ही लगाया जा सकता है. इसका असर बढ़ाने के लिए इसमें आंवला भी मिलाया जा सकता है. इससे बालों को कई विटामिन और खनिज मिलते हैं जो उन्हें झड़ने से रोकने में सहायक हैं. 

नारियल तेल और मेथी के दाने 

आधा कप नारियल के तेल को पकाने के लिए आंच पर रख दें. इसमें 2 चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) डालें और तबतक पकाएं जबतक कि दानें भूरे रंग के ना दिखने लगें. तेल पक जाने के बाद आंच से उतारकर अलग रख दें. सिर धोने से एक-डेढ़ घंटे पहले इस तेल को बालों पर लगाया जा सकता है. बालों को बढ़ाने और लंबा बनाने में इस तेल के फायदे देखने को मिलते हैं. मेथी के दाने विटामिन ए, सी, के और फॉलिक एसिड के साथ ही प्रोटीन के भी अच्छे स्त्रोत हैं. इसके अलावा, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इस चलते मेथी के दानों और नारियल के तेल को साथ पकाकर बालों पर लगाने से पतले बालों (Thin Hair) को मोटा बनाया जा सकता है, हेयर ग्रोथ बूस्ट होती है और बालों का झड़ना रुकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.