आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो आज ही यह नुस्खा देख लीजिए आजमाकर, Dark Circles होने लगेंगे हल्के 

Dark Circles Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां ऐसा ही घरेलू उपाय दिया जा रहा है जो आंखों के नीचे के घेरों को हटाने में असरदार है. 

आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो आज ही यह नुस्खा देख लीजिए आजमाकर, Dark Circles होने लगेंगे हल्के 

Dark Circles Remedies: आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने का तरीका जानें यहां. 

Skin Care: आंखों के नीचे काले घेरे पड़ते हैं तो पूरे चेहरे का निखार दबा हुआ लगने लगता है. इन काले घेरों से आंखें थकी-थकी तो लगती ही हैं, साथ ही लोग टोकना शुरू कर देते हैं. ज्यादातर आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) पड़ने की वजह नींद की कमी, थकान और आंखों की नाजुक स्किन को ज्यादा घिस देना होता है. ऐसे में इन डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. यहां जानिए नारियल के तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल किस तरह डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में किया जा सकता है. 

त्वचा से गंदगी छुड़ाकर धब्बे हटाती है यह लाल सब्जी, जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल 

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Dark Circles Home Remedies 

नारियल का तेल 

नारियल तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. इस तेल से स्किन को नमी मिलती है और सूदिंग इंफेक्ट्स मिलते हैं जो डार्क सर्कल्स हल्के करते हैं. रोजाना रात के समय नारियल का तेल डार्क सर्कल्स पर लगाकर सोया जा सकता है. इसे रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

glh4v2a8

Photo Credit: iStock

नारियल का तेल और हल्दी 

हल्दी ऐसा मसाला है जिसे उसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी (Haldi) को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाया जाए तो आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आधा चम्मच हल्दी में पेस्ट बनाने जितना नारियल तेल मिला लें. इसे आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. आंखों को रगड़ने से परहेज करें. हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने पर असर नजर आने लगता है. 

नारियल तेल और आलू का रस 

आलू के रस को नेचुरल ब्लीच माना जाता है. इसे डार्क सर्कल्स पर लगाने के लिए एक कटोरी में आलू का रस, खीरे का रस और कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिला लें. इसे आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस मिश्रण का इस्तेमाल 2 हफ्ते तक रोज रात के समय किया जा सकता है. 

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

नारियल तेल और बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल (Almond Oil) स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे नारियल के तेल के साथ लगाने पर खासकर फायदा नजर आता है. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल का तेल और बादाम का तेल मिला लें. इस तेल को लगाने पर आंखों के डार्क सर्कल्स और पफीनेस से छुटकारा मिलता है. उंगलियों से इस तेल को लगाएं और रातभर लगाए रखने के बाद अगले दिन धोएं. आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com